Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मियों में धूप से उड़ जाता है कारों का रंग, टायर फटने का भी खतरा, ऐसे करें देखभाल

गर्मियों में धूप से उड़ जाता है कारों का रंग, टायर फटने का भी खतरा, ऐसे करें देखभाल

गर्मियों की धूप न केवल आपकी कार के खूबसूरत रंग को फीका कर सकती है, बल्कि इसमें टायरों का प्रेशर भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। नतीजन उनके फटने का जोखिम बढ़ जाता है। गाड़ी गर्म होने की वजह से उसके बंद होने का भी खतरा रहता है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2023 18:23 IST
amazing Tips To Protect Your Car colour and tyres From Extreme Heat And Sunlight- India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में इस तरह रखें कार का खयाल

Car Protection in Summer: गर्मियों के मौसम में वाहनों का एक्स्ट्रा केयर करना बहुत जरूरी है। गर्मियों की धूप न केवल आपकी कार के खूबसूरत रंग को फीका कर सकती है, बल्कि इसमें टायरों का प्रेशर भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। नतीजन उनके फटने का जोखिम बढ़ जाता है। गाड़ी गर्म होने की वजह से उसके बंद होने का भी खतरा रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कार के खूबसूरत रंग और टायर्स को आप कैसे बचा सकते हैं।

इन गलतियों से फेड होगा कार का रंग

अक्सर आपने देखा होगा कि गर्मियों में लोग बड़ी ही लापरवाही से अपनी कार को धूप में पार्क कर देते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कार को ज्यादा देर तक धूप में खड़ा रखने से उसका रंग फेड होता है। इसके अलावा, हमें कभी कार को धूप में खड़ी करके नहीं धोना चाहिए। अगर आप किसी कपड़े से कार की धुलाई कर रहे हैं और वो जमीन पर गिर जाता है तो उसका दोबारा इस्तेमाल न करें। इससे भी कार का पेंट खराब होता है।

अल्ट्रावॉयलेट यूवी प्रोटेक्शन पॉलिश

अगर आप अपनी कार को दोबारा पेंट करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो अल्ट्रावॉयलेट यूवी प्रोटेक्शन पॉलिश ही करवाएं। इस पॉलिश पर सूरज की तेज धूप का कोई असर नहीं होता है। इसे करवाने से न तो आपकी कार का रंग बेरंग होगा और न ही आपको बार-बार इस पर रुपया खर्च करना पड़ेगा।

टायरों की नियमित जांच

गर्मियों के मौसम में टायर का प्रेशर एकदम से बढ़ जाता है। इससे टायर फटने की संभावना अधिक हो जाती है। ऐसे में या तो आप ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल करें। या फिर टायर्स की नियमित जांच करवाएं। आपको हफ्ते में कम से कम एक बार कार के टायर की जांच जरूर करवानी चाहिए।

कूलेंट का रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में कूलेंट की जांच जरूर करें, क्योंकि यह आपकी कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है। अदंर के इंटीरियर को ठंडा रखने के लिए आप सनशेड का भी इस्तेमाल र सकते हैं। इससे अंदर की प्लास्टिक ठंडी रहेगी और उसके पिघलने या खराब होने का खतरा कम रहेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement