Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गाड़ी को आग लगने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, होगी सुरक्षित यात्रा

गाड़ी को आग लगने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, होगी सुरक्षित यात्रा

हम सभी न्यूज देखते हैं जिसमें आए दिन किसी न किसी कार दुर्घटना की खबर आती रहती है। कभी किसी गाड़ी का दूसरी गाड़ी से एक्सीडेंट हो जाता है तो कभी कार खाई में गिर जाती हैं। वहीं कभी ये भी खबर आती है कि गाड़ी में आग लगने की वजह से लोगों की मौत हो गई है। आज हम आपको बताएंगे कि गाड़ी को आग लगने से कैसे बचा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:44 IST
Auto Story- India TV Paisa
Photo:CANVA गाड़ी को बचाने के लिए कुछ टिप्स

Car Protection: कुछ कार हादसों में देखा गया है कि हाईवे पर दौड़ती गाड़ी अचानक आग पकड़ लेती है और गाड़ी के साथ-साथ चालक और पैसेंजर्स को भी काफी नुकसान पहुंचता है। गाड़ियों को आग से बचाने के लिए अब कार कंपनीज फायर रेजिस्टेंट पेंट का प्रयोग भी करने लगी हैं, लेकिन फिर भी कई अन्य कारण हैं जो कार में आग लगने की वजह बन सकते हैं।

शॉर्ट सर्किट से बचाना है बहुत जरूरी

कार में आग लगने की बहुत बड़ी वजह शॉर्ट-सर्किट से होती है। शॉर्ट सर्किट तब होने के चांस बढ़ जाते हैं जब ओवरहीटिंग की वजह से बैटरी या कोई अन्य तार पिघलकर चिपक जाते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति ना आए इसके लिए गाड़ी को सर्विस करवाते समय बैटरी व अन्य पार्ट्स की वाइरिंग चेक करवाना कभी नहीं भूलना चाहिए।

CNG गाड़ियों का रखें खास ख्याल

जिन गाड़ियों में CNG किट लगी होती है उसमें आग लगने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शॉप से ही CNG किट लगवानी चाहिए। साथ ही CNG किट कहीं से लीक तो नहीं है, इसका ध्यान भी रखना जरूरी है। अगर एक प्रतिशत भी कहीं लीकेज का शक हो तो बिना इन्स्पेक्शन करवाए गाड़ी नहीं चलानी चाहिए।

गैरजरूरी एसेसरी बन सकती हैं कार की दुश्मन

कार में एक लिमिट से ज्यादा पावर के म्यूजिक सिस्टम, एक्स्ट्रा हेलोजन या एलईडी लाइट्स, आदि एक्सेसरीज नहीं लगवानी चाहिए। ये एक्सेसरीज कार की बैटरी पर लोड बढ़ाती हैं जिससे बैटरी वायर में शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बनने लगता है।

गाड़ी में ना करें स्मोकिंग 

गाड़ी को आग के खतरे से बचाने के लिए गाड़ी के अंदर सिगरेट नहीं पीनी चाहिए। सिगरेट के कारण सीट कवर या फ्लोर मैट आग पकड़ सकते हैं। इस आग का तुरंत पता भी नहीं चलता है। इसलिए स्मोकिंग जिस तरह सेहत के लिए नुकसानदायक है, ठीक वैसे ही यह गाड़ी की सेहत पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है। 

गाड़ी में न छोड़े ज्वलनशील पदार्थ

बॉटल में पेट्रोल या डीजल, स्प्रे बॉटल्स, LPG सिलिन्डर, आदि ज्वलनशील पदार्थ गाड़ी के बूट या डैशबोर्ड में ना रखें। खासकर स्प्रे बॉटल्स ओवर हीट होने पर फट सकती हैं। LPG का छोटा सिलिन्डर भी अत्यधिक गर्मी होने पर फटने का खतरा बना रहता है।  

गाड़ी में आग लगने पर न हो बिल्कुल भी पैनिक

अगर गाड़ी के बोनट से धुआं उठता दिखता है तो पैनिक होने की जरूरत नहीं है और न ही तुरंत बोनट खोलना चाहिए क्योंकि ऐसे में ज्यादा आक्सिजन मिलने पर आग बढ़ सकती है। बोनट तभी खोलना बेहतर है जब फायर इक्स्टिंगग्विशर हाथ में हो और आप आग बुझाने के लिए पूरी तरह से तैयार हों। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement