Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कहीं आपकी गाड़ी में मिलावटी पेट्रोल तो नहीं पड़ रहा? यहां जानें पता करने के आसान तरीके

कहीं आपकी गाड़ी में मिलावटी पेट्रोल तो नहीं पड़ रहा? यहां जानें पता करने के आसान तरीके

अगर आप भी चेक करना चाहते हैं कि आपके गाड़ी में जो पेट्रोल डल रहा है वो मिलावट का है या नहीं तो उसकी जांच करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको फिल्टर पेपर की जरूरत है। आइए जानते हैं फिल्टर पेपर से कैसे चेक करें पेट्रोल में मिलावट

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 18:39 IST
Adulterated Petrol- India TV Paisa
Photo:FREEPIK फिल्टर पेपर से चेक करें पेट्रोल की क्वालिटी

Adulterated petrol: लोग दोपहिया और चार पहिया वाहनों को चलाने के लिए वाहनों में पेट्रोल डालते हैं। इसकी क्वालिटी को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। शुरुआती दौर में लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार लोग गाड़ी के माइलेज में कमी या इंजन के बार-बार फेल होने के बाद पेट्रोल की क्वालिटी पर भी सवाल उठाते हैं। क्या आप भी पेट्रोल के क्वालिटी को लेकर डाउट करते हैं। अगर हां तो जानिए कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी में से पेट्रोल डलता है उसमें मिलावट है या नहीं।

आप जानकर हैरान होंगे कि फिल्टर पेपर के जरिए मात्र 1 मिनट के अंदर इसकी क्वालिटी को बड़ी आसानी से जांचा जा सकता है। इस पर एक रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

फिल्टर पेपर क्या है?

पेट्रोल में मिलावट को लेकर ग्राहकों के बार-बार सवाल करने के बाद सरकार की तरफ से एक नियम जारी किया गया है. इसके तहत किसी भी व्यक्ति को इसकी क्वालिटी पर सवाल उठाने का पूरा अधिकार है। इतना ही नहीं ग्राहक किसी भी पेट्रोल पंप पर इसे खरीदते समय इसकी क्वालिटी की जांच भी कर सकते हैं। फिल्टर पेपर सभी पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध है। इसके लिए ग्राहकों को अलग से भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इसे आप अपने सामने पेट्रोल पंप पर ही चेक कर सकते हैं।

नोजल साफ करें

अगर आप भी किसी पेट्रोल पंप पर इसकी क्वालिटी चेक करने जा रहे हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। सावधानी बरतते हुए इसकी जांच करें। सबसे पहले पेट्रोल भरने वाले नोजल को पूरी तरह से साफ कर लें। कई बार उसमें गंदगी होने पर लोग ठीक से जांच नहीं कर पाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि वाहन चलने पर पेट्रोल खत्म होने पर किसी भी तरह की अनहोनी हो सकती है।

इस टेस्ट को सिर्फ एक मिनट में करें

सबसे पहले पंप से फिल्टर पेपर लेकर उसके ऊपर नोजल से एक से दो बूंद पेट्रोल डालें। इसके बाद 1 से 2 मिनट तक इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें। जब पेट्रोल पूरी तरह से इवेपोरेट हो जाए तो पेपर यानी फिल्टर पेपर पर कोई दाग दिखाई दे तो समझ लें कि उस पेट्रोल पंप के पेट्रोल में मिलावटी है। अगर मिलावट नहीं है तो फिल्टर पेपर का रंग एक जैसा रहता है। मिलावट के बाद आप इसकी शिकायत सीधे कंज्यूमर डिपार्टमेंट में कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement