Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों को दी फुटबॉलर ​मेस्सी की मिसाल, जानें क्या है पूरा मामला

मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों को दी फुटबॉलर ​मेस्सी की मिसाल, कारोबारी सफलता के गूढ़ रहस्य सिखाए

अंबानी ने कहा, अर्जेंटीना ने कप कैसे जीता? यह नेतृत्व और टीमवर्क का मेल है। मेस्सी अकेले अपने दम पर तो कप नहीं जीत सकते थे।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 29, 2022 16:12 IST
मुकेश अंबानी- India TV Paisa
Photo:FILE मुकेश अंबानी

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक देशभर में 5जी मोबाइल नेटवर्क सेवा शुरू करने, खुदरा क्षेत्र में और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों का पीछा करने और रिलायंस को भारत का सबसे हरित कॉरपोरेट घराना बनाने के लक्ष्य अपने बच्चों के सामने रखे हैं। उन्होंने नेतृत्व और टीमवर्क को समझाने के लिए अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेस्सी की मिसाल भी दी। उन्होंने कहा कि कारोबार में सफल होने के लिए नेतृत्व के साथ-साथ टीमवर्क की भी जरूरत होती है। इसके लिए उन्होंने अर्जेंटीना की मिसाल दी जो इस महीने की शुरुआत में विश्वकप फुटबॉल की विजेता बनी। अंबानी ने कहा, अर्जेंटीना ने कप कैसे जीता? यह नेतृत्व और टीमवर्क का मेल है। मेस्सी अकेले अपने दम पर तो कप नहीं जीत सकते थे। इसी तरह अर्जेंटीना भी मेस्सी के प्रेरणादायी नेतृत्व के बिना नहीं जीत सकती थी।

बरगद के पेड़ की तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज 

कंपनी के संस्थापक एवं अपने पिता धीरूभाई अंबानी की जयंती पर मनाए जाने वाले ‘रिलायंस फैमेली डे’ के अवसर पर मुकेश अंबानी ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि तेल से लेकर दूरसंचार और खुदरा तक का कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड व्यापक आत्म परिवर्तन की यात्रा पर चल पड़ी है। अंबानी ने अपनी कारोबारी विरासत की योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दूरसंचार और डिजिटल कारोबार की जिम्मेदारी उनके बड़े बेटे आकाश को दी जाएगी, बेटी ईशा खुदरा कारोबार संभाल रही हैं। छोटे बेटे अनंत नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार की कमान संभालेंगे। उन्होंने तीनों बच्चों के सामने लक्ष्य भी रखे हैं। इसमें उन्होंने कहा, ‘‘दशक बीतते जाएंगे और रिलायंस बड़ी और बड़ी होती जाएगी। बरगद के पेड़ की तरह इसकी शाखाएं दूर तक फैलेंगी, जड़ें और गहरी होती जाएंगी और यह संख्या में लगातार बढ़ रहे भारतीयों के जीवन को छुएगी, उन्हें समृद्ध करेगी, सशक्त करेगी, पोषित करेगी और उनकी देखरेख करेगी।

रिलायंस स्वर्णिम दशक की आधी दूरी तय कर चुकी

बुधवार शाम को अपने संबोधन में अंबानी ने कहा, वर्ष 2022 के अंत में रिलायंस अपने स्वर्णिम दशक की आधी दूरी तय कर चुकी होगी। अब से पांच साल बाद, रिलायंस की स्थापना को 50 वर्ष पूरे हो जाएंगे। उनका संबोधन मीडिया के लिए बृहस्पतिवार को जारी किया गया। इसमें उन्होंने कहा, हमारे सभी व्यवसायों और पहल की अगुवाई करने वालों और कर्मचारियों से मेरी जो उम्मीदें हैं, उनका मैं यहां जिक्र कर रहा हूं। अंबानी ने कहा, आकाश की अध्यक्षता में जियो भारत भर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ 5जी नेटवर्क शुरू कर रही है और जिस रफ्तार से इस सेवा की शुरुआत की जा रही है वह दुनियाभर में सबसे तेज है। उन्होंने यह भी बताया कि जियो 5जी की सेवा 2023 में पूरी तरह से शुरू हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा, लेकिन जियो मंचों को भारत के भावी अवसरों के लिए तैयार होना चाहिए। ये अवसर हैं घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए अनूठे डिजिटल उत्पाद और समाधान उपलब्ध कराना। उन्होंने कहा कि अब हर गांव में 5जी कनेक्टिविटी होगी जिससे भारत को शहरों और गांवों के बीच के अंतर को पूरी तरह से दूर करने का ऐतिहासिक अवसर है। 

ईशा के नेतृत्व में रिटेल कारोबार बहुत तेजी से बढ़ा

उन्होंने कहा कि इस प्रकार जियो भारत के समावेशी विकास को गति दे सकती है। उद्योगपति ने कहा कि ईशा के नेतृत्व में खुदरा व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ा है। उन्होंने कहा, हमारा खुदरा व्यवसाय, सभी श्रेणी के उत्पादों में, भारत में बहुत ही व्यापक और गहरी पहुंच वाले कारोबार में रूप में उभरा है। नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार के बारे में अंबानी ने कहा, रिलायंस का सबसे नया स्टार्टअप कारोबार है नवीन ऊर्जा जिसमें न केवल कंपनी या देश बल्कि पूरी दुनिया को बदलने की ताकत है। उन्होंने कहा, अनंत इस आगामी एवं अगली पीढ़ी के व्यवसाय से जुड़ रहे हैं और इसके साथ ही हमने जामनगर में अपने बड़े (गीगा) कारखानों को तैयार करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। उन्होंने कहा कि भारत का सबसे बड़ा और मूल्यवान कॉरपोरेट समूह रिलायंस भारत का सबसे ‘हरित’ कॉरपोरेट समूह भी बनने जा रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा, हमारी नवीनकरणीय ऊर्जा टीम के लक्ष्य बिलकुल स्पष्ट हैं। भारत की निर्भरता आयात पर कम करके ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और सुरक्षा हासिल करना है। याद रहे, ऐसा आप मुस्तैद और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आगे रहते हुए ही कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement