Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. EV इंडस्ट्री में तहलका मचाने आ रही टाटा मोटर्स की ये सस्ती SUV, जानें खासियत

EV इंडस्ट्री में तहलका मचाने आ रही टाटा मोटर्स की ये सस्ती SUV, जानें खासियत

Tata EV Punch: अपकमिंग Tata Punch EV को पहली बार भारत में रोड टेस्ट के दौरान देखा गया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कम कीमत में ग्राहकों की पसंदीदा कार बनने की धमक रखती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 16, 2023 11:53 IST
Electric Vehicle- India TV Paisa
Photo:FILE Electric Vehicle

Electric Vehicle: Tata Motors अब EV Industry का किंग बनने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV को पिछले साल सितंबर में पेश किया था। अब वह उसे लॉन्च करने जा रही है। अनुमान है कि कंपनी इसे 2023 के मध्य तक लॉन्च कर देगी। टाटा पंच ईवी को हाल ही में पहली बार भारत में रोड टेस्ट के दौरान देखा गया था। बता दें कि सरकार ईवी को लेकर काफी तेजी से काम कर रही है। कंपनियों को ईवी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। ग्राहकों को ईवी खरीदने पर सरकार के तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है। कुल मिलाकर कहें तो आने वाली गाड़ियों की डिमांड मार्केट में देखने को मिलेगी, उसमें भी बाजार में टाटा मोटर्स की कारें काफी पसंद भी की जाती है।

टाटा पंच ईवी में क्या हो सकता है खास?

टाटा पंच ईवी काफी हद तक अपने आईसीई काउंटरपार्ट के समान होगी। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी पंच इलेक्ट्रिक एसयूवी में अपने पेट्रोल एडिशन की कारों की तुलना में अधिक फैसिलिटी प्रोवाइड करेगी। इसके अलावा, स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि इसमें चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक, एक इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक जैसी काफी सुविधाएं देखने को मिल सकती है। पंच ईवी को 25 kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 250 से 300 किमी की ड्राइविंग रेंज की पेशकश कर सकती है। बता दें कि यह ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। परफॉर्मेंस के मामले में इसकी इलेक्ट्रिक मोटर लगभग 60 बीएचपी विकसित कर सकते हैं और इसे तेजी से चार्ज करने की क्षमता भी मिलनी चाहिए।

टाटा पंच ईवी के लिए देने पड़ सकते हैं इतने रुपये

आगामी पंच ईवी टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो में टियागो और नेक्सॉन के बीच स्लॉट करेगी। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.50 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। Tata Punch EV, Citroen eC3, Tata Nexon EV Prime का भी जलवा देखने को मिल सकता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement