1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Byju's ने 60 करोड़ डॉलर में ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया

Byju's ने 60 करोड़ डॉलर में ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया

ग्रेट लर्निंग की ग्रोथ को तेजी लाने के लिए Byju's 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त निवेश भी करेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 26, 2021 16:01 IST
Byju's ने ग्रेट लर्निंग...- India TV Paisa
Photo:BYJU'S

Byju's ने ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया

नई दिल्ली। शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी Byju's ने सोमवार को सिंगापुर स्थित ग्रेट लर्निंग के 60 करोड़ डॉलर यानि करीब 4466 करोड़ रुपये में अधिग्रहण की घोषणा की। Byju's ने एक बयान में कहा कि वह पेशेवर और उच्च शिक्षा सेग्मेंट में ग्रेट लर्निंग की ग्रोथ को तेजी लाने के लिए 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त निवेश भी करेगी। बयान के मुताबिक, ‘‘यह अधिग्रहण बायजूस के वैश्विक स्तर पर पेशेवर कौशलवर्धन और शिक्षा खंड में एक अरब अमेरिकी डॉलर की कुल प्रतिबद्धता, कक्षा 12 तथा परीक्षा तैयारी के सेग्मेंट से परे विस्तार में तेजी और कंपनी की वृद्धि योजनाओं को और गति देने का प्रतीक है।’’ ग्रेट लर्निंग बायजूस समूह के तहत एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगा। ग्रेट लर्निंग का नेतृत्व इसके संस्थापक और सीईओ मोहन लखमराजू और सह-संस्थापक हरि नायर और अर्जुन नायर करते रहेंगे।

हाल ही में एपिक का भी किया अधिग्रहण

 पिछले हफ्ते ही कंपनी ने बच्चों के लिये किताबें पढ़ने के डिजिटल मंच एपिक का 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,729.8 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण किया है। कंपनी ने कुछ ही महीने पहले करीब एक अरब डॉलर में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का अधिग्रहण किया था। बयान के अनुसार इस अधिग्रहण से कंपनी को अमेरिका में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस अधिग्रहण से कंपनी अपनी सेवाएं एपिक के मौजूदा वैश्विक उपयोगकर्ताओं 20 लाख से अधिक शिक्षकों और 5 करोड़ से अधिक बच्चों को उपलब्ध करा सकेगी। ग्रेट लर्निंग की तरह की  एपिक के सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) सुरेन मार्कोसियन और सह-संस्थापक केविन डोनह्यू अपनी भूमिकाएं पहले की तरह निभाते रहेंगे। 

लगातार फंड जुटा रही है बायजूस
बायजूस ने पिछले साल अप्रैल से करीब 1.5 अरब डॉलर विभिन्न किस्तों में जुटाये। बायजूस (थिंक एंड लर्न प्राइवेट लि.) ने जनरल अटलांटिक, सिकोया कैपिटल, चान-जुकरबर्ग इनिशिएटिव, नैस्पर्स, सिल्वर लेक और टाइगर ग्लोबल सहित बड़े निवेशकों से कोष जुटाया है। बायजू ने ट्यूटर विस्टा और एजु राइट (2017 में पियरसन से) और 2019 में ओस्मो का अधिग्रहण किया था। पिछले साल, कंपनी ने 30 करोड़ डॉलर में कोडिंग प्रशिक्षण मंच व्हाइटहैट जूनियर खरीदा था और इस साल अप्रैल में, कंपनी ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड का अधिग्रहण किया। 

 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15