1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Fair & Lovely का नाम बदलकर Glow and Lovely हुआ

Fair & Lovely का नाम बदलकर Glow & Lovely हुआ

हिंदुस्तान यूनिली्वर ने अब फेयर एंड लवली (Fair & Lovely) नाम बदलकर ग्लो एंड लवली (Glow & Lovely) करने का फैसला किया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 02, 2020 18:24 IST
Fair and Lovely Renamed as Glow and lovely by hul, HUL's Fair & Lovely renamed as 'Glow & Lovely,Glo- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Fair & Lovely का नाम बदलकर Glow & Lovely हुआ

मुंबई। फेयरनेस क्रीम फेयर एंड लवली (Fair & Lovely) का नाम बदलने जा रहा है। इस क्रीम को बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिली्वर ने अब इसका नाम बदलकर ग्लो एंड लवली (Glow & Lovely) करने का फैसला किया है। गुरुवार को कंपनी ने शेयर बाजार में इसके बारे में जानकारी दी है। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने यह भी बताया कि इस क्रीम के पुरुष संस्करण का नाम ग्लो एंड हैंडसम (Glow & Handsome) होगा।

कंपनी के मुताबिक नए नाम से प्रोडक्ट अगले कुछ महीनों में बाजार में आ जाएंगे। इसके साथ ही कंपनी के द्वारा पुरुषों के लिए उतारे जाने वाले प्रोडक्ट अब Glow & Handsome नाम से बाजार में उपलब्ध होंगे। कंपनी के मुताबिक उनके नए नाम को मंजूरी मिलनी बाकी है। मंजूरी मिलने के साथ ही प्रोडक्ट बाजार में उतार दिए जाएंगे।

कंपनी ने पिछले हफ्ते ही नाम में बदलाव की जानकारी दी थी। उस वक्त ऐलान के साथ कंपनी ने जानकारी दी थी कि प्रोडक्ट के नाम के साथ साथ ‘फेयर एंड लवली फाउंडेशन’ के नाम में भी बदलाव होगा। इस फाउंडेशन का गठन 2003 में महिलाओं को उनकी शिक्षा-दीक्षा पूरी करने में मदद के लिये वजीफा देने के इरादे से किया गया था। एचयूएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा कि, फेयर एंड लवली में बदलाव के अलावा एचयूएल के त्वचा देखभाल से जुड़े अन्य उत्पादों में भी सकारात्मक खूबसूरती का नया दृष्टिकोण प्रतिबिंबित होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 में हमने फेयर एंड लवली से दो चेहरों वाली तस्वीर हटाते हुए अन्य बदलाव किये थे। साथ ही हमने ब्रांड ‘कम्युनिकेशन’ के लिये ‘फेयरनेस’ की जगह ‘ग्लो’ का उपयोग किया जो स्वस्थ्य त्वचा के आकलन के लिहाज ज्यादा अच्छा है। मेहता ने दावा किया कि बदलाव को ग्राहकों ने काफी पसंद किया है। उन्होंने कहा कि नये नाम को लेकर नियामकी मंजूरी की प्रतीक्षा है। अगले कुछ महीनों में संशोधित नाम के साथ उत्पाद बाजार में उपलब्ध होगा।

दरअसल त्वचा के रंग को लेकर काफी समय से विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं, ऐसे वक्त पर त्वचा को गोरा करने वाले प्रोडक्ट को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। फिलहाल अमेरिका में जारी ब्लैक लाइफ मैटर आंदोलन की वजह से गोरा करने वाले उत्पाद बनाने वाली कंपनियों पर दबाव काफी बढ़ गया है। हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन ने ऐसी ही एक क्रीम की भारत सहित पूरी दुनिया में बिक्री पर रोक लगा दी है। वहीं कई अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां भी ऐसे उत्पादों या विज्ञापनों से बच रही हैं जिसमें गोरे रंग की त्वचा को बेहतर करने या मानने की बात हो।    

Write a comment
X