1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल्द ही देश में मौजूद होंगी कोविड 19 की कई वैक्सीन: उर्वरक मंत्री

जल्द ही देश में मौजूद होंगी कोविड 19 की कई वैक्सीन: उर्वरक मंत्री

मंत्री ने कहा कि वैक्सीन के कई प्रयास अब अंतिम नतीजे पर हैं। अगले कुछ सप्ताह या महीनों में हम कई टीकों के लिए तैयार हैं। इनमें से कुछ भारतीय टीके होंगे और कुछ वैश्विक।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 17, 2020 22:46 IST
अगले कुछ माह में देश...- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

अगले कुछ माह में देश में उपलब्ध होंगी कई कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने कहा है कि अगले कुछ सप्ताह या माह में देश में कई कोविड-19 टीके उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि देश में कई कोविड-19 टीकों के विकास का काम जारी है और उनके नतीजे अच्छे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत कोविड-19 टीकों के लिए पूरी तरह तैयार है। उद्योग संगठन ओपीपीआई के वार्षिक सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए गौड़ा ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत को कई बार ‘दुनिया की फार्मेसी’ कहा जाता है। कोविड-19 महामारी के दौरान यह बात पूरी तरह सच साबित हुई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘‘इस दौरान भारत ने लगातार जीवनरक्षक दवाओं का उत्पादन किया और शेष दुनिया को इसकी आपूर्ति की।’’ गौड़ा ने कहा कि महामारी के दौरान भारत का फार्मास्युटिकल क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ है। इस दौरान वैश्विक और भारतीय कंपनियों ने देश को सेवा प्रदान करने के लिए अपने प्रयासों को और मजबूत किया। मंत्री ने कहा, ‘‘दुनियाभर के देशों को वैक्सीन की जरूरत महसूस हो रही थी। इस दौरान हमने देखा कि कई भारतीय और वैश्विक कंपनियों ने गठजोड़ किया। कुछ गठबंधन भारतीय तथा वैश्विक कंपनियों के बीच हुए, वहीं कुछ कंपनियों और शोध संस्थानों के बीच हुए।

गौड़ा ने कहा कि वैक्सीन के कई प्रयास अब अंतिम नतीजे पर हैं। ‘अगले कुछ सप्ताह या महीनों में हम कई टीकों के लिए तैयार हैं। इनमें से कुछ भारतीय टीके होंगे और कुछ वैश्विक।’’ गौड़ा ने टीके के विकास और नैदानिक परीक्षण में समर्थन के लिए उद्योग, वैश्विक कंपनियों, भारतीय कंपनियों, शोध संस्थानों और सरकारी नियामकों तथा अस्पतालों के प्रयासों की सराहना की।

भारत में कोरोना संकट नियंत्रण में आता हुआ दिख रहा है। फिलहाल देश में कोरोना से रिकवरी की दर 95 फीसदी से ज्यादा हो चुकी है। वहीं महामारी की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि सरकार ने साफ कहा है कि जबतक टीका नही मिलता तब तक सावधानी रखनी जरूरी है। दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर देखने को मिल चुकी है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X