1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मारुति सुजूकी को पहली तिमाही में 249 करोड़ रुपये का घाटा, पहली बार किसी तिमाही में नुकसान

मारुति सुजूकी को पहली तिमाही में 249 करोड़ रुपये का घाटा, पहली बार किसी तिमाही में नुकसान

तिमाही के दौरान कंपनी की आय में 79 फीसदी की गिरावट दर्ज

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 29, 2020 16:43 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Maruti posts loss in q1 

नई दिल्ली। मारुति सुजूकी ने जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान 249 करोड़ रुपये का स्टेंडअलोन घाटा दर्ज किया है। कंपनी की लिस्टिंग के बाद से ये पहली बार है जब कंपनी ने किसी तिमाही में घाटा दिखाया है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी ने 1435 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया था। वहीं पिछली तिमाही में कंपनी को 1292 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था। घाटे के लिए मुख्य वजह कोरोना की वजह से जारी लॉकडाउन रहा, मार्च के अंत से जारी कारोबारी बंदी से जून तिमाही के दौरान कंपनी ने सेल्स में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की। 

सेल्स में तेज गिरावट से तिमाही के दौरान आय पिछले साल के मुकाबले 79 फीसदी की गिरावट के साथ 4106 करोड़ रुपये के स्तर पर आ गई। नतीजों के बाद कंपनी ने कहा कि महामारी और उसके बाद सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों से जून तिमाही के कारोबार और वित्तीय परिणामों पर बुरा असर देखने को मिला है। महामारी की वजह से तिमाही के दौरान काफी वक्त तक देश के कई हिस्सों में कंपनी का कामकाज और बिक्री पूरी तरह से बंद रही। वहीं अब इसमें धीरे धीरे सुधार देखने को मिल रहा है। कंपनी के मुताबिक इन अभूतपूर्व परिस्थितियों को देखते हुए जून तिमाही के नतीजों की तुलना कंपनी के पिछले प्रदर्शन से नहीं की जा सकती।  

तिमाही के दौरान कंपनी ने कुल 76,599 व्हीकल की बिक्री की है, पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले बिक्री में 81 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। उस दौरान कंपनी ने 4 लाख से ज्यादा वाहन बेचे थे। नतीजों के बाद कंपनी के शेयर में गिरावट देखने को मिली। आज के कारोबार में शेयर 1.62 फीसदी की गिरावट के साथ 6185 के स्तर पर बंद हुआ। तिमाही के दौरान स्टॉक में 36 फीसदी की रिकवरी देखने को मिली है। हालांकि साल की शुरुआत के स्तर के मुकाबले अभी भी स्टॉक 15 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

Write a comment
X