1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Myntra Logo Change: महिला की शिकायत पर ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा ने बदला लोगो, जानिए क्या है वजह

Myntra Logo Change: महिला की शिकायत पर ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा ने बदला लोगो, जानिए क्या है वजह

कपड़ों और फैशन प्रोडक्ट से जुड़ी ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा Myntra ने अपना लोगो बदल दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 31, 2021 13:30 IST
महिला की शिकायत पर...- India TV Paisa
Photo:MYNTRA

महिला की शिकायत पर ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा ने बदला लोगो, जानिए क्या है वजह

कपड़ों और फैशन प्रोडक्ट से जुड़ी ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा (Myntra) ने अपना लोगो बदल दिया है। कंपनी ने मुंबई के साइबर क्राइम पुलिस में दर्ज एक शिकायत के बाद अपना लोगो बदलने का फैसला लिया है। मुंबई की एक महिला एक्टिविस्ट ने मुंबई के साइबर क्राइम पुलिस में शिकायत दर्ज की थी। इस शिकायत में कहा गया था कि मिंत्रा का लोगो महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाला और अपमान भी करता है। महिला ने ना सिर्फ मिंत्रा के इस लोगो को हटाने की मांग की है, बल्कि कंपनी के खिलाफ सख्त एक्शन भी लेने की मांग की है। 

विवाद में घिरने के बाद मिंत्रा ने रविवार को मिंत्रा ने मुंबई पुलिस की साइबर क्राइम शाखा को लिए एक पत्र में अपने इस कदम की जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि 4 जनवरी को साइबर क्राइम के साथ हुई बातचीत के बाद मिंत्रा ने यह कदम उठाया है। कंपनी ने कहा कि वह एक महीने के भीतर अपना लोगो बदल देगा। फिलहाल कंपनी मौजूदा प्रिंटेड मटेलियल में बदलाव कर रही है। एक बार मौजूदा इन्वेंटरी समाप्त होने के बाद नए लोगो वाले प्रिंटेड मटेरियल का प्रयोग किया जाएगा। 

जानिए क्या है मामला 

मिंत्रा के लोगो के खिलाफ यह शिकायत अवेस्ता फाउंडेशन (Avesta Foundation NGO) नामक एक गैर सरकारी संगठन की संस्थापक नाज पटेल की ओर से दर्ज कराई गई थी। नाज पटेल ने पिछले साल दिसंबर में शिकायत दर्ज कर लोगो को हटाने और कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग थी। पटेल ने आरोप लगाया था कि मिंत्रा का लोगो नग्न महिला जैसा दिखता है।

लोगो है आपत्ति जनक: मुंबई पुलिस

महिला एक्टिविस्ट की ओर से शिकायत मिलने के बाद मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम विभाग ने कंपनी को मेल भेजकर शिकायत के बारे में सूचित किया। मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम विभाग की डीसीपी रश्मि करनदिकर ने एक मीडिया कंपनी से बात करते हुए कहा कि हमने जांच में पाया है कि कंपनी का लोगो महिलाओं के लिए अपमानजनक है। शिकायत के बाद हमने मिंत्रा को एक ई-मेल भेजा था जिसके बाद उनके अधिकारी आए और हमसे मिले। अधिकारियों ने कहा कि वे एक महीने में कंपनी का लोगो बदल देंगे। 

2020 में कंपनी को मिली 51 फीसदी की ग्रोथ

2020 में मिंत्रा की वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक में करीब 51 फीसदी की तेजी देखी गई। 2007 में स्थापित हुई मिंत्रा को साल 2014 में फ्लिपकार्ट ने खरीद लिया। इसके बाद साल 2016 में फ्लिपकार्ट ने फैशन ई-रिटेलर Jabong का भी अधिग्रहण किया।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021