1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बजट पर चर्चा में सीतारमण का राहुल पर हमला, कहा 'कांग्रेस करती है किसानों से धोखा'

बजट पर चर्चा में सीतारमण का राहुल पर हमला, कहा 'कांग्रेस करती है किसानों से धोखा'

आम बजट को लेकर संसद में चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस और खासतौर पर राहुल गांधी पर जबर्दस्त हमला बोला।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 13, 2021 11:59 IST
Nirmala Sitharaman- India TV Paisa
Photo:LOK SABHA TV

Nirmala Sitharaman

आम बजट को लेकर संसद में चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस और खासतौर पर राहुल गांधी पर जबर्दस्त हमला बोला। निर्मला सीतारमण ने बजट के प्रावधानों और विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि हमारा बजट किसी दामाद को लाभ पहुंचाने के लिए नहीं है। बल्कि सरकार ने स्वनिधि योजना के तहत लाखों स्ट्रीट वैंडर्स को वर्किंग कैपिटल का फायदा दिया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसानों की बात करने वाली कांग्रेस ने कई राज्यों में किसानों को धोखा दिया है। 

सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस क्यों पहले कृषि कानूनों का समर्थन करती थी और अब बदल गई। कांग्रेस ने राजस्थान, मंध्य प्रदेश  और छतीसगढ़ में कर्ज माफी नहीं किया। उम्मीद थी कि कांग्रेस ने इस पर बयान देगी लेकिन नहीं दिया। उम्मीद थी कि कांग्रेस पराली के विषय पर पंजाब में कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों को कुछ राहत दिलाएगी मगर ये भी नहीं किया।

बजट घटाने पर जवाब 

सवाल था कि आपने खेती के बजट को 10 हजार करोड़ क्यों कम किया? आपको किसानों की चिंता नहीं है? इसे ठीक से नहीं समझा गया क्योंकि पीएम किसान सम्मान योजना के शुरू होने से लेकर 10.75 करोड़ किसानों के बैंक खातो में 1.15 लाख करोड़ ट्रांसफर किए गए।

हम आम आदमी की सोचते हैं

लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम क्रोनीज (सत्ता के साथ सांठगांठ करने वाले कारोबारी) के लिए काम नहीं करते, हम आम आदमी के लिए काम करते हैं। सीतारमण ने कहा कि सरकार ने MSME सेक्टर की चिंता की और उनको राहत देने के लिए कई सारे कदम उठाए हैं। बैंकों से MSME सेक्टर्स को बिना किसी अतिरिक्त गारंटी के लोन देने के लिए कहा गया।

किसानों के बैंक खातो में 1.15 लाख करोड़ ट्रांसफर

लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सवाल था कि आपने खेती के बजट को 10 हजार करोड़ क्यों कम किया? आपको किसानों की चिंता नहीं है? इसे ठीक से नहीं समझा गया क्योंकि पीएम किसान सम्मान योजना के शुरू होने से लेकर 10.75 करोड़ किसानों के बैंक खातो में 1.15 लाख करोड़ ट्रांसफर किया गया।

बजट चर्चा से क्यों गायब रहे राहुल

सीतारमण लगातार राहुल गांधी पर हमलावर हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में हिस्सा क्यों नहीं लिया। मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस कर्जमाफी का वादा करके कांग्रेस मुकर गई, लेकिन राहुल गांधी ने उसपर कुछ नहीं कहा। पंजाब में पराली से होने किसानों को होने वाली समस्या पर भी राहुल गांधी ने कुछ नहीं कहा।

हम दो हमारे दो पर हमला

एक पार्टी की सरकार में 'दामाद' को कई राज्यों (राजस्थान, हरियाणा) में जमीनें मिलीं। मैं आपको इसके डीटेल्स दे सकती हूं। दरअसल, हम दो हमारे दो ये है। हम दो लोग पार्टी की देखरेख कर रहे हैं। बाकी के दो लोग (बेटी और दामाद) दूसरी चीजों को देखेंगे। लेकिन हमारी पार्टी (बीजेपी) ऐसा नहीं करती है। पीएम स्वनिधि योजना इसका ट्रेलर है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत छोटे-छोटे व्यापारियों की मदद की गई।

Write a comment