1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नोकिया ने भारत में 5G उपकरणों का उत्पादन शुरू किया, दुनिया के कई देशों में होगा निर्यात

नोकिया ने भारत में 5G उपकरणों का उत्पादन शुरू किया, दुनिया के कई देशों में होगा निर्यात

दूरसंचार उपकरण कंपनी नोकिया ने भारत में 5जी उपकरणों का उत्पादन शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2020 13:43 IST
5G- India TV Paisa
Photo:FILE

5G

नयी दिल्ली। दूरसंचार उपकरण कंपनी नोकिया ने भारत में 5जी उपकरणों का उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा कि इन उपकरणों को उन देशों में भेजा जा रहा है जो अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी को शुरू करने के अग्रिम चरण में हैं। भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत स्पेक्ट्रम की नीलामी पर निर्भर करेगी, क्योंकि दूरसंचार ऑपरेटरों को देश में 5जी सेवा शुरू करने के लिए अनुकूल वायरलेस फ्रीक्वेंसी की जरूरत होगी। 

नोकिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं भारतीय बाजार के प्रमुख संजय मलिक ने मंगलवार को बयान में कहा, ‘‘हम भारत में सबसे पहले 5जी एनआर का विनिर्माण करने वालों में से हैं। इसके अलावा हमने एममिमो का भी उत्पादन किया है। यह हमारी नवोन्मेषी विनिर्माण क्षमता तथा सर्वश्रेष्ठ उपकरणों के विनिर्माण के लिए भारत के कौशल और प्रतिभा के प्रति भरोसे को दर्शाता है। इससे हम ऑपरेटरों को 5जी सेवा शुरू करने में मदद कर सकेंगे।’’ 

कंपनी ने कहा कि नोकिया ने भारत में सबसे पहले 5जी न्यू रेडियो का विनिर्माण किया है। अब कंपनी नोकिया एयरस्केल मैसिव मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट (एममिमो) समाधान का उत्पादन कर रही है। बयान में कहा गया है कि नोकिया के चेन्नई कारखाने में नए 5जी मैसिव मिमो उपकरण का विनिर्माण हो रहा है। इन उपकरणों को उन देशों में भेजा जा रहा है जो 5जी नेटवर्क शुरू करने के अग्रिम चरण में हैं।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X