Thursday, June 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सिंगापुर और हांगकांग के बाद अब नेपाल ने लगाया इन भारतीय मसालों पर बैन, जानिए क्या दी वजह

सिंगापुर और हांगकांग के बाद अब नेपाल ने लगाया इन भारतीय मसालों पर बैन, जानिए क्या दी वजह

Indian spices : सिंगापुर और हांगकांग ने कैंसर से जुड़े कुछ ईटीओ के संदिग्ध ऊंचे स्तर का हवाला देते हुए 2 भारतीय ब्रैंड्स के कुछ मसालों की बिक्री रोक दी थी।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 18, 2024 15:52 IST
भारतीय मसाले- India TV Paisa
Photo:PIXABAY भारतीय मसाले

सिंगापुर और हांगकांग के बाद, नेपाल ने भी कथित गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को लेकर भारतीय कंपनियों के कुछ मसाला उत्पादों के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के अनुसार, 2 भारतीय ब्रैंड्स के चार मसाला उत्पादों को संदिग्ध एथिलीन ऑक्साइड या ईटीओ विकार के कारण शुक्रवार से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके तहत करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर, मिश्रित मसाला करी पाउडर तथा फिश करी मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह बताया कारण

विभाग ने शुक्रवार को जारी एक नोटिस में कहा, ''चूंकि इन चार उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक पाई गई है, इसलिए खाद्य विनियमन 2027 बीएस के अनुच्छेद 19 के अनुसार देश के भीतर इन उत्पादों के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।'' नोटिस में कहा गया, ''हमारा ध्यान उन मीडिया रिपोर्ट पर गया, जिनमें बाजार में इन घटिया उत्पादों की बिक्री और इनके उपभोग के लिए हानिकारक होने के बारे में बताया गया था।'' खाद्य गुणवत्ता नियंत्रण निगरानी संस्था ने आयातकों और व्यापारियों से इन उत्पादों को बाजार से वापस लेने का भी आग्रह किया है।

सिंगापुर और हांगकांग ने भी लगाया है प्रतिबंध

पिछले महीने, सिंगापुर और हांगकांग ने कैंसर से जुड़े कुछ ईटीओ के संदिग्ध ऊंचे स्तर का हवाला देते हुए दो भारतीय ब्रैंड्स के कुछ मसालों की बिक्री रोक दी थी। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने तब से देश में विभिन्न ब्रांडों के मिसे मसालों की गुणवत्ता जांच करने के लिए कदम उठाए हैं। वहीं, ब्रिटेन ने भारत से आयात किए गए सभी मसालों पर कड़ा पहरा लगाते हुए आयातों की जांच और बढ़ा दी है। ब्रिटेन के खाद्य नियामक ने कहा कि उसने भारत से आयातित सभी मसालों पर अतिरिक्त नियंत्रण उपाय लागू किए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement