1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री मोदी करेंगे Apple, Qualcomm समेत कई कंपनियों के CEO से मुलाकात, कारोबार पर होगी बात

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे Apple, Qualcomm समेत कई कंपनियों के CEO से मुलाकात, कारोबार पर होगी बात

एप्पल के लिये भारतीय बाजार की अहमियत बढ़ गयी है। इस बार भारत में नये ऑईफोन के लॉन्च में देरी न कर कंपनी ने इसके संकेत भी दे दिये हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 22, 2021 19:13 IST
- India TV Paisa
Photo:PTI

Apple CEO से मुलाकात करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति सहित QUAD देशों के नेताओं के साथ मुलाकात तो करेंगे ही साथ ही कारोबारी जगत के कई बड़े दिग्गजों से भी मुलाकात करेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें सबसे अहम नाम एप्पल के सीईओ टिम कुक का है। माना जा रहा है प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत के तहत विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए दिग्गज कारोबारियों से बात करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन में क्‍वालकॉम, एडोब, फर्स्‍ट सोलर, जनरल एटोमिक्‍स और ब्‍लैकस्‍टोन जैसी दिग्‍गज कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारियों के साथ भी मुलाकात करेंगे। ये सभी कंपनियां टेक्‍नोलॉजी, रिन्‍यूएबल एनर्जी, सॉफ्टवेयर, ड्रोन और इनवेस्‍टमेाट फंड्स का मिश्रण हैं। ये वहीं क्षेत्र हैं जिन पर मोदी सरकार का विशेष फोकस भी है।

एप्पल के लिये बढ़ी भारत की अहमियत

 

एप्पल के लिये भारत के बाजार की अहमियत बढ़ती जा रही है। हाल ही में लॉन्च हुए आईफोन 13 को लेकर मार्केटिंग स्ट्रेटजी से भी इसके संकेत मिलते हैं। दरअसल इस बार नये आईफोन की भारत में लॉन्च की तारीख दुनिया के अन्य बड़े बाजारों जैसे अमेरिका, चीन, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्च तारीख के साथ ही है। इससे पहले नये लॉन्च होने वाले आईफोन अमेरिका और चीन के बाजारों में उतरने के 3 से 4 हफ्ते बाद ही भारतीय बाजारों में लॉन्च होते थे। अन्य बड़े बाजारों के साथ नये आईफोन को भारत में लॉन्च कर एप्पल ने संकेत दिये हैं कि अब भारत का बाजार उसके लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अन्य बड़े बाजार। 

और किससे मुलाकात करेंगे प्रधानमंत्री

दौरे में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पहली बार मुलाकात करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री QUAD देशों के नेता भी मिलेंगे। साल 2007 में बने इस ग्रुप में अमेरिका और भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया व जापान भी शामिल है। कोरोना काल के बाद इस समूह पर चारों देशों ने एकबार फिर से काम करना शुरू किया है। दौरे पर जाने से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा जारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश में कहा गया है कि वो राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदा सुगा से भी मुलाकात करेंगे।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15