1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 25 लाख रुपए की लॉटरी जीतने वाले मैसेज से सावधान! कहीं खाली ना हो जाए बैंक अकाउंट

25 लाख रुपए की लॉटरी जीतने वाले मैसेज से सावधान! कहीं खाली ना हो जाए बैंक अकाउंट

मैसेज में कहा जा रहा है कि 'अनुबंधन प्रिय ग्राहक तुम्हारा जीवन अच्छा है कि आप 25 लाख का भुगतान कर सकते हैं, केबीसी JIO विभाग द्वारा कंपनी की राशि और विनियमों का पूरी तरह से उपयोग करके अपने मूल्य को कम करें। भाग्यशाली ड्रा धारक का नाम अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी'

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 17, 2022 15:56 IST
25 Lakh Rs Lottery Fraud  - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

25 Lakh Rs Lottery Fraud  

Highlights

  • भाग्यशाली ड्रा धारक का नाम अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी बताया जा रहा है
  • किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचें
  • लॉटरी को लेकर रहें सावधान, भूलकर भी न शेयर करें बैंकिंग डेटा

अगर आपके पास फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज द्वारा 25 लाख रुपए की लॉटरी जीतने का कोई भी दावा किया गया है तो आप सावधान हो जाइए। आपके साथ बैंक धोखाधड़ी हो सकती है यानी आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सभी भारतीय सिम कार्ड व्हाट्सएप आईएमओ लकी ड्रॉ इटा इंडिया टेलीकम्यूनिकेशन के तहत केबीसी को लेकर भ्रामक जानकारी साझा की जा रही है। इस वायरल संदेश में पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी की तस्वीर भी लगाई गई है। 

मैसेज में कहा जा रहा है कि 'अनुबंधन प्रिय ग्राहक तुम्हारा जीवन अच्छा है कि आप 25 लाख का भुगतान कर सकते हैं, केबीसी JIO विभाग द्वारा कंपनी की राशि और विनियमों का पूरी तरह से उपयोग करके अपने मूल्य को कम करें। भाग्यशाली ड्रा धारक का नाम अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी'

मैसेज में कहा जा रहा है कि 'नमस्कार आपके लिए गुड न्यूज है आपके नंबर पर लॉटरी गई है 25 लाख रुपए का आपको बधाई हो, ये लॉटरी केबीसी (KBC), जियो (Jio) डिपार्टमेंट की तरफ से लगी है। कृपया करके कंपनी के रूल को समझना होगा, जिन लोगों ने लकी ड्रॉ करवाया है उनके नाम हैं- अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी और नरेंद्र मोदी।' साथ ही मैसेज में एक व्हाट्सएप नंबर 975896396* भी साझा किया गया है और लॉटरी नंबर 5580 बताया जा रहा है।  

भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी/PIB) फैक्ट चेक ने इसको लेकर जांच पड़ताल की है। पीआईबी ने एक मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए ट्वीट कर लिखा है कि- 'फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज पर धोखेबाजों द्वारा यह #फ़र्ज़ी दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता ने ₹25,00,000 की लॉटरी जीती है। #PIBFactCheck ऐसे लॉटरी स्कैम से सावधान रहें। इस तरह के कॉल, मेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें। भारत सरकार का इस प्रकार की लॉटरी से कोई संबंध नहीं है!

पीआईबी फैक्ट टेक टीम ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के KBC LOTTERY FRAUDS के एक पत्र को साझा करते हुए अहम जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि, इस तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी में साइबर ठग अनजान नंबर से पीड़ितों को व्हाट्सएप मैसेज भेजते हैं (उनमें से ज्यादातर +92, पाकिस्तान के आईएसडी कोड से शुरू होते हैं) यह दावा करते हुए कि उनके मोबाइल नंबर ने 25 लाख रुपए की लॉटरी जीती है, जिसे कौन बनेगा करोड़पति और रिलायंस जियो द्वारा आयोजित किया गया है। साथ ही पीडितों को मैसेज दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

 

गौतललब है कि, जियो और केबीसी दोनों ही इस तरह की कोई लॉटरी नहीं देते। सायबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे मामलों में लोगों को झांसे में लेकर उनसे बैंक डिटेल ली जाती है या फिर पैसे ट्रांसफर करवाए जाते हैं। इसलिए इस तरह के किसी भी मैसेज पर यकीन ना करें और बिना जाने किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचें।

Write a comment
erussia-ukraine-news