Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. छंटनी संकट के चलते भारतीय आईटी क्षेत्र में नई नौकरी के अवसर में 25 प्रतिशत की बड़ी गिरावट

छंटनी संकट के चलते भारतीय आईटी क्षेत्र में नई नौकरी के अवसर में 25 प्रतिशत की बड़ी गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार, अनुभव के स्तर पर भर्ती में गिरावट के संबंध में, फ्रेशर भर्ती में सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 02, 2023 20:27 IST
भारतीय आईटी क्षेत्र- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय आईटी क्षेत्र

भारतीय आईटी क्षेत्र में छंटनी संकट के चलते नई नौकरी के अवसर में इस वर्ष 25 प्रतिशत कम हो गई है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। नौकरी.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बड़े आईटी दिग्गजों और यूनिकॉर्न दोनों में काम पर रखने की मंशा में गिरावट आई है, जबकि अन्य आईटी स्टार्टअप में रुझान पिछले साल की तुलना में स्थिर रहा है।

फ्रेशर की भर्ती में सबसे अधिक गिरावट 

रिपोर्ट के अनुसार, अनुभव के स्तर पर भर्ती में गिरावट के संबंध में, फ्रेशर भर्ती में सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके बाद मध्य-अनुभव में भर्ती में गिरावट आई है, जबकि वरिष्ठ स्तर (12 साल से अधिक के अनुभव) में भर्ती आईटी में स्थिर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रेशर्स और मिड-एक्सपीरियंस लेवल के प्रोफेशनल्स के लिए हायरिंग एक्टिविटी स्थिर बनी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए साल में, भारतीय नौकरी बाजार में मजबूती और स्थिरता का प्रदर्शन जारी है।

वरिष्ठ पेशेवरों की बढ़ती मांग 

नौकरी.कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, जैसे ही वर्ष शुरू होता है, गैर आईटी क्षेत्र भारत में बीमा, तेल और आतिथ्य सत्कार के साथ भर्ती गतिविधि के लिए किले पर कब्जा कर लेते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आईटी से जुड़े महानगर, जो पिछले साल मुख्य विकास चालक थे, अहमदाबाद और बड़ौदा जैसे उभरते शहरों से पीछे रह गए। भर्ती सुधार के युग में, 12 वर्ष से अधिक के अनुभव वाले वरिष्ठ पेशेवरों की बढ़ती मांग 2023 की शुरूआत में भर्ती गतिविधि पर हावी रही, पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

टेक कंपनियों ने 68,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की

जनवरी के महीने की शुरुआत तकनीकी जगत के कर्मचारियों के लिए बेहद खराब रही है। वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रतिदिन 3,400 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियां भी शामिल हैं। छंटनी ट्रैकिंग साइट लेयोफ्स डॉट एफवाईआई के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में अब तक 219 कंपनियों ने 68,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। 2022 में 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की। 2022 की बड़े पैमाने पर टेक कर्मचारियों की छंटनी नए साल में जारी है। रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में अधिकांश व्यावसायिक अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनियां आने वाले समय में पेरोल में कटौती कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement