Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेस्टिव सीजन में फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, पैसे के साथ सेफ रहेगा आपका डाटा

फेस्टिव सीजन में फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, पैसे के साथ सेफ रहेगा आपका डाटा

फेस्टिव सीजन में फ्रॉड के मामले काफी देखे जाते हैं। इसके बचने के लिए हमें सतर्क रहने के साथ कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए, जिससे कि आप किसी भी तरह के फाइनेंशियल फ्रॉड को टाल सकें।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 24, 2023 16:11 IST
Financial Fraud- India TV Paisa
Photo:फाइल Tips to avoid financial fraud

फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। इस दौरान जालसाज भी एक्टिव हो जाते हैं और लोगों के साथ फाइनेंसियल फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपको इस त्योहार पर ऑनलाइन खरीदारी करते समय कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए, जिससे कि आपके साथ कोई फ्रॉड न हो। 

सर्तक रहें 

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि फेस्टिव सीजन में जालसाज फ्रॉड को अंजाम देने के लिए शॉपिंग वेबसाइट्स तैयार कर लेते हैं। इस कारण हमेशा भरोसेमंद शॉपिंग वेबसाइट्स से ही खरीदारी करनी चाहिए।

स्पेशल ऑफर्स से सावधान रहें 

फेस्टिव सीजन में लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए अक्सर जालसाज स्पेशल ऑफर्स का लालच देते हैं। अगर आपके पास ही ऐसा कोई लिंक आता है, जिसमें कोई प्रोडक्ट खरीदने पर 100 प्रतिशत कैशबैक या नकद इनाम मिलता है तो ऐसे लिंक से दूर रहना बेहतर रहता है। 

कार्ड टोकनाइजेशन का उपयोग करें 

किसी भी शॉपिंग साइट पर अगर खरीदारी कर रहे हैं तो कार्ड टोकनाइजेशन करना बेहतर रहता है। इसे ई-कॉमर्स विक्रेता के पास आपकी जानकारी भी नहीं जाती है और आपका लेनदेन भी पूरा हो जाता है। आप वर्चुअल डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। कई बैंकों की ओर से ऐप के माध्यम से ऐसे वर्चुअल कार्ड दिए जाते हैं।

पासवर्ड मजबूत रखें

किसी भी फाइनेंशियल फ्रॉड को टालने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पासवर्ड मजबूत रखें। इसके साथ ही यूपीआई पिन को भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। 

फिशिंग को पहचानें 

कई बार जालसाज लोन आदि के फर्जी लिंक और मैसेज भेजते हैं। इस पर क्लिक करने से बचना चाहिए। साथ ही इसकी शिकायत साइबर क्राइमब्रांच के पास करनी चाहिए।  इन सभी टिप्स को अपनाकर आप आसानी से इस फेस्टिव सीजन में किसी भी संभवित फाइनेंसियल फ्रॉड के खतरे को टाल सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement