Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मी जल्दी आने से एसी निर्माताओं के चेहरे, बिक्री में 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद

गर्मी जल्दी आने से एसी निर्माताओं के चेहरे, बिक्री में 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद

वोल्टास के प्रबंध निदेशक (एमडी) प्रदीप बख्शी ने बताया, हम एसी, कूलर और फ्रिज जैसे उत्पादों की खरीद के लिए खुदरा विक्रेताओं और खरीदारों के बीच मांग में पहले से ही वृद्धि देख चुके हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 26, 2023 17:07 IST
एसी - India TV Paisa
Photo:PTI एसी

गर्मी जल्दी आने और ऐसे मौसम के लंबा चलने की संभावनाओं के बीच आ‍वासीय एयर कंडीशनर (एसी) विनिर्माता इस साल अपनी बिक्री में 15-20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद जता रहे हैं। शुरुआत में ही बढ़ती मांग को देखते हुए एसी निर्माता कम बिजली खपत वाले, इनवर्टर से चलने वाले और आईओटी व एयर प्यूरीफायर (हवा को शुद्ध करने वाली) जैसी ‘स्मार्ट’ सुविधाओं वाले एसी ला रहे हैं। एसी निर्माता मांग को पूरा करने के लिए अपना उत्पादन भी बढ़ा रहे हैं। निर्माताओं को इसके अलावा रेफ्रिजरेटर और कूलर जैसे अन्य उत्पादों की बिक्री में भी वृद्धि की उम्मीद है। टाटा समूह की कंपनी वोल्टास ने कहा कि उसे इस बार गर्मियों में भारी बिक्री की उम्मीद है क्योंकि देशभर में तापमान असामान्य रूप से बढ़ा है। 

एसी की बिक्री 15-20 प्रतिशत बढ़ेगी

वोल्टास के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रदीप बख्शी ने बताया, हम एसी, कूलर और फ्रिज जैसे उत्पादों की खरीद के लिए खुदरा विक्रेताओं और खरीदारों के बीच मांग में पहले से ही वृद्धि देख चुके हैं। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ (सिएमा) को इस साल एसी की बिक्री में लगभग 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। सिएमा के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा, देशभर में तापमान बढ़ने के साथ ही लगता है कि गर्मी का मौसम आने लगा है। अगर मौसम में कोई बदलाव या कोई अप्रिय स्थिति नहीं बनती है तो उम्मीद है कि एसी की बिक्री 15-20 प्रतिशत बढ़ेगी।

एसी बाजार 2022 में 82 लाख के आसपास था

 भारतीय आवासीय एसी बाजार 2022 में 82.5 लाख इकाइयों के आसपास था और उसने दोहरे अंक में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की थी। हिताची ब्रांड नाम से एसी बेचने वाली जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया भी बाजार हिस्सेदार और घरों में इस्तेमाल होने वाले एसी की बिक्री में बड़ी वृद्धि की उम्मीद कर रही है। जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गुरमीत सिंह ने कहा, “इस साल के लिए हम रिकॉर्ड दोहरे अंक में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। पहली छमाही में बिक्री वृद्धि दर 25 प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है, जो पूरे एसी उद्योग की वृद्धि दर से ज्यादा होगी।” ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा कि इस साल गर्मी जल्दी आ रही है और कुल मिलाकर 2023 में 20 प्रतिशत जबकि गर्मी के मौसम में 25 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement