Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. FPO लाने की तैयारी में अडाणी ग्रुप, ये तीन कारण इसे बनाएगा खास

FPO लाने की तैयारी में अडाणी ग्रुप, ये तीन कारण इसे बनाएगा खास

यह FPO बहुत ही सही समय पर आया है और हमारी 10 वर्षीय कैपिटल प्लानिंग का हिस्सा है जो कंपनी के Fully Funded और De-Risked Growth Plan के अनुरूप है।

Nirnaya Kapoor Reported By: Nirnaya Kapoor
Updated on: January 24, 2023 21:22 IST
Adani Group is going to bring FPO- India TV Paisa
Photo:FILE FPO लाने जा रही है अडाणी ग्रुप

वर्ष 2022 की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अडाणी ग्रुप उन कुछ कंपनियों में से हैं जो इस दौरान भी मजबूत बनकर उभरी है। कंपनी ने इसे सही रणनीति, सभी Stakeholders के सहयोग और टीम Management के कौशल से संभव बताया है। ग्रुप ने कहा है कि भविष्य के विकास की दूरगामी नीति का केंद्रबिंदु अडाणी एंटरप्राइजेस लिमिटेड है। इसी कंपनी के माध्यम से कई Businesses को Incubate किया है जो अपने-अपने क्षेत्रों में लीडर्स हैं। और इन्ही के माध्यम से अडाणी ग्रुप का एक बहुत ही सफल Public Traded Companies का Portfolio बना है। पिछले 30 सालों में जिस बिजनेस मॉडल को अडाणी एंटरप्राइजेस ने स्थापित और विकसित किया है, उसने साल-दर-साल निवेशकों को निरंतर रिकॉर्ड ब्रेकिंग रिटर्न्स देने में मदद की है।  

कंपनी का इन चार सेक्टर्स पर फोकस

अडाणी ग्रुप के मुताबिक, उनका फोकस चार मुख्य सेक्टर्स पर है – Energy and Utilities, Transportation and Logistics, Consumer Goods  and Primary Industries। और हमारी कंपनियां इन सभी क्षेत्रों में मार्केट लीडर्स हैं। सभी निवेशकों के लिए अडाणी एंटरप्राइजेस लिमिटेड बहुत ही लाभदायक रहा है। 1994 में 29 साल पहले जब ग्रुप का पहला IPO आया था, तब अडाणी एंटरप्राइज़ में निवेश किया हुआ एक रूपया 37% CAGR से बढ़ा है, जबकि इसी दौरान भारतीय स्टॉक मार्केट में मात्र 10% CAGR की वृद्धि हुई है।     

अडाणी एंटरप्राइजेस का FPO तीन कारणों से विशेष है 

  1. अडाणी एंटरप्राइजेस न केवल वर्तमान में लाभदायक है बल्कि वो उज्जवल भविष्य की ओर मज़बूती से कदम बढ़ा रहा है। 
  2. हमारी कंपनी का निवेश मौजूदा एवं उभरते, दोनों ही क्षेत्रों में होगा। 
  3. भारत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नक्षत्र की तरह चमक रहा है और 2050 तक 30 Trillion Dollars की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर अग्रसर है। 

अडाणी एंटरप्राइजेस ने विश्व की अग्रणी Hydrogen Ecosystem, Integrated Energy Value Chains, Mining Services, Airports, Data Centers, Defense, Digital Apps, Roads, Media, Food FMCG और ऐसे Industrial Manufacturing में निवेश किया है, जिसमे Copper और Petrochemicals शामिल है। यह सभी सेक्टर्स राष्ट्रिय प्राथमिकता में हैं और इनका लक्ष्य ‘आत्मनिर्भर भारत’ से ‘दुनिया को भारत पर निर्भर’ बनाने का है।  Demographic Dividend, बेहतर वित्तीय नीति, और मजबूत Governance ने भारत को विकास और स्थिरता का दौर दिया है। इनकी बदौलत आज भारत एवं भारत की अर्थव्यवस्था की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में एक विशिष्ट पहचान बनी है।   

कंपनी के मालिक गौतम अडानी ने की घोषणा, पूरा वीडियो यहां देखें  

अडाणी एंटरप्राइजेस ने FPO को लेकर कही बड़ी बात

अडाणी एंटरप्राइजेस के मुताबिक, यह FPO बहुत ही सही समय पर आया है और हमारी 10 वर्षीय कैपिटल प्लानिंग का हिस्सा है जो कंपनी के Fully Funded और De-Risked Growth Plan के अनुरूप है। हमारा मुख्य उद्देश्य भारतीय रिटेल निवेशकों की कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाने का है। हम इस FPO के माध्यम से कंपनी की सुनहरी यात्रा में हर भारतीय की भागीदारी चाहते हैं।  हमारे लिए Profitability के साथ ESG भी महत्वपूर्ण है। हमारी नीति एक लाभकारी कंपनी के साथ सामाजिक रूप से एक ज़िम्मेदार कंपनी बने रहने की भी हैं। इस नीति के चलते ही ESG के क्षेत्र में हमारी विभिन्न कंपनियों के अच्छे प्रदर्शन के कारण हमें Dow Jones Sustainability Emerging Market Index में शामिल किया गया है, और यह गर्व का विषय है कि हम इस index में शामिल होनेवाली भारत की एकमात्र कंपनी हैं।

ये भी पढ़ें: ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर FD से ज्‍यादा ब्‍याज, यहां पैसा रखना है फायदे का सौदा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement