Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी समूह ने एसबीआई म्यूचुअल फंड का कर्ज समय पर चुकाया, आगे के लिए कही ये बात

अडाणी समूह ने एसबीआई म्यूचुअल फंड का कर्ज समय पर चुकाया, आगे के लिए कही ये बात

प्रवक्ता ने बताया, यह भुगतान मौजूदा नकदी और कारोबारी परिचालन से मिली राशि से किया गया है। अडाणी समूह कर्ज चुकाकर निवेशकों और कर्जदाताओं का विश्वास बहाल करने की उम्मीद कर रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 20, 2023 22:01 IST
अडाणी समूह- India TV Paisa
Photo:AP अडाणी समूह

अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन (एपीएसईजेड) ने 1,500 करोड़ रुपये का कर्ज चुका दिया है। साथ ही कंपनी ने और कर्ज चुकाने का वादा किया है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की पिछले महीने आई एक रिपोर्ट में धोखाधड़ी का आरोप लगाए जाने के बाद समूह के शेयरों में भारी गिरावट आ गई है। इस कदम को समूह की ओर से निवेशकों का भरोसा कायम करने की नजर से देखा जा रहा है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि एपीएसईजेड ने एसबीआई म्यूचुअल फंड के बकाया 1,500 रुपये सोमवार को चुका दिए और मार्च में भी कंपनी भुगतान योजना के मुताबिक 1,000 करोड़ रुपये चुकाएगी। 

ग्रुप के पास नकदी की समस्या नहीं 

प्रवक्ता ने बताया, यह भुगतान मौजूदा नकदी और कारोबारी परिचालन से मिली राशि से किया गया है। अडाणी समूह कर्ज चुकाकर निवेशकों और कर्जदाताओं का विश्वास बहाल करने की उम्मीद कर रहा है। अडाणी समूह का कुल कर्ज सितंबर, 2022 में 2.26 लाख करोड़ रुपये था और उसके पास नकदी 31,646 करोड़ रुपये थी।

50 अरब डॉलर से नीचे पहुंची गौतम अडाणी की संपत्ति

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में गिरावट जारी है। इसके चलते अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की नेट वर्थ (कुल संपत्ति) में भारी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अडाणी की कुल नेट वर्थ 50 अरब डॉलर (4.13 लाख करोड़ रुपये) से नीचे आ गई है। अडाणी की कुल नेट वर्थ 49.1 अरब डॉलर (4.05 लाख करोड़ रुपये) है, जो करीब एक महीने पहले 120 अरब डॉलर (9.91 लाख करोड़ रुपये) थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement