1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Air India News: वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को तगड़ा झटका, रेलवे के बाद अब यहां भी सफर करना हुआ महंगा

Air India News: वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को तगड़ा झटका, रेलवे के बाद अब यहां भी सफर करना हुआ महंगा

अभी तक कंपनी स्टूडेंट और सीनियर सिटीजन कैटेगरी को यात्रा के बेस फेयर में 50 प्रतिशत की छूट दे रही थी। यह छूट इकॉनमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग श्रेणी पर मिलेगी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 30, 2022 15:43 IST
Air Travelers - India TV Hindi
Photo:PTI Air Travelers

Air India News: वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए सफर करना अब महंगा हो गया है। रेलवे के बाद अब प्रमुख एयरलाइंस एयर इंडिया ने सीरियर सिटीजन और स्टूडेंट को मिलने वाली छूट में कटौती कर दी है। टाटा समूह की कंपनी एयर इंडिया ने आज घोषणा करते हुए कहा कि इकॉनमी श्रेणी में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को मूल किराये पर दी जाने वाली छूट को आधा कर दिया है। 

इससे पहले भारतीय रेल भी कोरोना के बाद से सीनियर सिटीज को मिलने वाली छूट खत्म कर चुका है। वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में 33 प्रतिशत की छूट मिलती थी। वहीं सीनियर सिटीजन महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट मिलती थी। अब यही स्थिति एयर इंडिया में भी हो गई है। 

अब कितनी मिलेगी छूट 

एयर इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब सीनियर सिटीजन को पहले के मुकाबले आधी ही छूट मिलेगी। कंपनी की वेबसाइट छूट में कटौती 29 सितंबर से प्रभावी हो गयी है। अभी तक कंपनी स्टूडेंट और सीनियर सिटीजन कैटेगरी को यात्रा के बेस फेयर में 50 प्रतिशत की छूट दे रही थी। 29 सितंबर या उसके बाद जारी होने वाले टिकट के मूल किराये पर वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को 25 प्रतिशत छूट मिलेगी। यह छूट इकॉनमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग श्रेणी पर मिलेगी।’’ 

बर्मिंघम, लंदन, सैन फ्रांसिस्को के लिए 20 और उड़ानें 

एयर इंडिया अगले तीन माह में बर्मिंघम, लंदन और सैन फ्रांसिस्को के लिए 20 अतिरिक्त साप्ताहिक उड़ानें शुरू करेगी। टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति को मजबूत बनाने की योजना बनाई है, जिसके तहत ये उड़ानें शुरू की जा रही है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सप्ताह में बर्मिंघम के लिए पांच अतिरिक्त उड़ानें, लंदन के लिए नौ अतिरिक्त उड़ानें और सैन फ्रांसिस्को के लिए छह अतिरिक्त उड़ानें शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही ग्राहकों को हर सप्ताह 5,000 से अधिक अतिरिक्त सीटों की पेशकश की जाएगी। 

ब्रिटेन के लिए 48 उड़ानें

टाटा संस के स्वामित्व वाली एयर इंडिया अभी भारत से ब्रिटेन के लिए हर हफ्ते 34 विमान उड़ान भरते हैं। लेकिन ताजा बढ़ोत्तरी के बाद भारत ब्रिटेन के बीच उड़ानों की संख्या 48 हो जाएगी। बयान में कहा गया कि सात भारतीय शहरों से अब ब्रिटेन की राजधानी के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ानें होंगी। दूसरी ओर अमेरिका के लिए एयर इंडिया की उड़ानें प्रति सप्ताह 34 से बढ़कर 40 हो जाएंगी। 

Latest Business News

gujarat-elections-2022