Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स ने रविवार को बना डाला नया रिकॉर्ड, एक दिन में 4,56,910 यात्रियों ने भरी उड़ान

डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स ने रविवार को बना डाला नया रिकॉर्ड, एक दिन में 4,56,910 यात्रियों ने भरी उड़ान

भारत में फ्लाइट से सफर करने वालों की तादाद में कोविड के बाद लगातार तेजी का रुझान देखा जा रहा है। आने वाले समय में भारत सिविल एविएशन का बहुत बड़ा हब बन सकता है। अक्टूबर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 1.26 करोड़ पर पहुंच गई।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 20, 2023 18:11 IST
कोविड महामारी के बाद भारत की घरेलू विमानन क्षेत्र के कायापलट की कहानी जबर्दस्त रही है।- India TV Paisa
Photo:REUTERS कोविड महामारी के बाद भारत की घरेलू विमानन क्षेत्र के कायापलट की कहानी जबर्दस्त रही है।

देशभर में घरेलू हवाई यात्रियों की तादाद में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। नागर विमानन मंत्रालय के लेटेस्ट आकंड़ों से पता चला है कि बीते रविवार को घरेलू हवाई यात्रियों ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। एक दिन में कुल 4,56,910 घरेलू पैसेंजर्स ने उड़ान भरी है, जो कि अब तक एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। भाषा की खबर के मुताबिक, आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को भी हवाई यात्रियों की संख्या 4,56,748 के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंची थी।

कुल 5,958 घरेलू उड़ानों से सफर

खबर के मुताबिक, नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी एक पोस्ट में लिखा कि कोविड महामारी के बाद भारत की घरेलू विमानन क्षेत्र के कायापलट की कहानी न सिर्फ जबर्दस्त रही है, बल्कि प्रेरणादायक भी है। पॉजिटिव दृष्टिकोण, प्रोग्रेसिव पॉलिसी और यात्रियों के बीच गहरा विश्वास इसे हर उड़ान, हर दिन नई ऊंचाइयों पर ले जा रहा है। रविवार को 4,56,910 पैसेंजर्स ने कुल 5,958 घरेलू उड़ानों से सफर किया।

पिछले साल के मुकाबले संख्या बहुत ज्यादा

रविवार को एक दिन में रिकॉर्ड यह संख्या पिछले साल 19 नवंबर को दर्ज 3,93,391 यात्रियों और 5,506 उड़ान गतिविधियों से काफी ज्यादा है। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आंकड़े शेयर करते हुए सोमवार को कहा कि देश को दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार बनने से कोई नहीं रोक सकता।

अक्टूबर में कुल 1.26 करोड़ घरेलू यात्रियों ने किया सफर

हवाई सफर करने वाले घरेलू यात्रियों की संख्या अक्टूबर में पिछले साल के मुकाबले जोरदार रही। अक्टूबर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 1.26 करोड़ पर पहुंच गई। कुछ दिनों पहले ही एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने जारी आंकड़ों में यह बात कही थी।  इसी तरह, जनवरी-अक्टूबर, 2023 के दौरान डोमेस्टिक पैसेंजर्स की कुल संख्या 1,254.98 लाख रही, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 988.31 लाख थी। यह 26. 98 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ और 10.78 प्रतिशत की मंथली ग्रोथ को दर्शाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement