Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेजन ने किसानों से किया ये वादा, ICAR के साथ हुए समझौते से बदलेगी अन्नदाता की किस्मत !

अमेजन ने किसानों से किया ये वादा, ICAR के साथ हुए समझौते से बदलेगी अन्नदाता की किस्मत !

अमेजन सीधे किसानों से उनके खेत में जाकर फसलों की खरीद करती है और​ फिर प्रोसेस करने के बाद उसे सीधे ग्राहकों के घर पर पहुंचाती है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 10, 2023 12:49 IST
Farmer Amazon- India TV Paisa
Photo:AP Farmer Amazon

देश का किसान जितनी मेहनत फसल पैदा करने में लगाता है, उससे ज्यादा ऐड़ी चोटी का पसीना फसल को बेचने में निकल जाता है। इसे देखते हुए देश की सबसे प्रमुख ईकॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon India) ने एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन इंडिया ने शुक्रवार को कृषि अनुसंधान निकाय ICAR के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें 'किसान स्टोर' में नामांकित किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए मार्गदर्शन देने के साथ अधिकतम उपज लेने एवं अधिकतम आमदनी करने में मदद करने का प्रावधान है।

2021 में शुरू हुआ था किसान स्टोर 

सितंबर 2021 में अमेज़न के मंच पर एक 'किसान स्टोर' खंड शुरू किया गया था। किसान, अमेज़न ईज़ी स्टोर्स पर खरीदारी के जरिये किसान स्टोर से कृषि संबंधी तमाम उत्पादों को अपने घर के दरवाजे पर प्राप्त करने का लाभ उठा सकते हैं। अमेजन इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसानों को अपनी फसल बेचने का मौका प्रदान करती है। अमेजन सीधे किसानों से उनके खेत में जाकर फसलों की खरीद करती है और​ फिर प्रोसेस करने के बाद उसे सीधे ग्राहकों के घर पर पहुंचाती है। 

ICAR के साथ हुआ करार 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)-कृषि विज्ञान केंद्र और अमेजन इंडिया के बीच पुणे में संचालित एक प्रायोगिक परियोजना के परिणामों ने इस साझेदारी को और विस्तार देने के लिए प्रेरित किया है। आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि विस्तार) यू एस गौतम और अमेजन फ्रेश सप्लाई चेन एवं किसान के उत्पाद प्रमुख सिद्धार्थ टाटा ने इस आशय के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर आईसीएआर के महानिदेशक हिमांशु पाठक ने कहा, ‘‘आईसीएआर प्रौद्योगिकियों, क्षमता निर्माण और नए ज्ञान के हस्तांतरण के लिए अमेज़ॅन के साथ सहयोग करेगा।’’ उन्होंने इस सार्वजनिक-निजी-किसान-भागीदारी (पीपीपीपी) की सफलता की भी उम्मीद जताई।

(PTI Input) 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement