1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आम बजट 2022 पर पीएम मोदी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

Budget 2022 अधिक बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास और नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है- पीएम मोदी

PM मोदी ने कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है- गरीब का कल्याण। हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2022 16:12 IST
Budget 2022 अधिक बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास और नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है- पीएम मोदी- India TV Paisa
Photo:@BJP4INDIA

Budget 2022 अधिक बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास और नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है- पीएम मोदी

Highlights

  • बुधवार सुबह 11 बजे बजट और आत्मनिर्भर भारत विषय पर पीएम मोदी करेंगे बात
  • 'उत्तराखंड, UP, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल इन 5 राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाए'
  • ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है- PM मोदी

PM Modi On Union Budget 2022: आम बजट (Union Budget 2022) पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए बजट पर अपनी बातें रखीं। पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है। ये बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए, अनेक नए अवसर बनाएगा। ये बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। इससे ग्रीन जॉब्स का भी क्षेत्र और खुलेगा। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कल यानी बुधवार को भाजपा ने मुझे सुबह 11 बजे बजट और आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) विषय पर बात करने के लिए निमंत्रित किया है। कल 11 बजे मैं बजट के इस विषय पर विस्तार से बात करूंगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है- गरीब का कल्याण। हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है। इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है। डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 परसेंट डोमेस्टिक इंडस्ट्री को रिजर्व करने का भी बड़ा लाभ, भारत के MSME सेक्टर को मिलेगा। मैं वित्त मंत्री निर्मला जी और उनकी पूरी टीम को इस People Friendly और Progressive बजट के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। 

Write a comment
erussia-ukraine-news