Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश के इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने साल 2023 में बना दिया ये कीर्तिमान, 21 दिसंबर रहा खास

देश के इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने साल 2023 में बना दिया ये कीर्तिमान, 21 दिसंबर रहा खास

साल 2023 के दौरान एयरपोर्ट की मजबूत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए कुल 66,540 फ्लाइट सर्विस ऑपरेट की गईं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 21, 2023 23:58 IST
1 करोड़वें पैसेंजर,कोट्टायम के पांच साल के लेया रिनोश को एक विशेष स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।- India TV Paisa
Photo:FILE 1 करोड़वें पैसेंजर,कोट्टायम के पांच साल के लेया रिनोश को एक विशेष स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

देश के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) ने गुरुवार को एक नया रिकॉर्ड बना दिया। इस एयरपोर्ट ने इस साल एक करोड़ यात्रियों को सेवा प्रदान करने वाला एयरपोर्ट बन गया। इसी के साथ सीआईएएल ने इस उपलब्धि को हासिल करने वाले केरल के एकमात्र और दक्षिण भारत के चौथे हवाई अड्डे के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। भाषा की खबर के मुताबिक, यह नया रिकॉर्ड आज शाम तब बना जब 173 यात्री बेंगलुरु के लिए इंडिगो की उड़ान में सवार हुए।

यात्री संख्या में 20 लाख से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि

सीआईएएल अब आश्चर्यजनक तरीके से राज्य के कुल एयर पैसेंजर्स में 63.50 प्रतिशत एयर पैसेंजर का मैनेजमेंट करता है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में कुल एयर पैसेंजर्स में पिछले वर्ष की तुलना में यात्री संख्या में 20 लाख से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। साल 2023 में एक करोड़ यात्रियों में से 54.04 लाख इंटरनेशनल पैसेंजर्स थे, जबकि 46.01 लाख डोमेस्टिक पैसेंजर्स थे।

कुल 66,540 फ्लाइट्स हुईं ऑपरेट

साल 2023 के दौरान कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एयरपोर्ट की मजबूत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए कुल 66,540 फ्लाइट सर्विस ऑपरेट की गईं। केरल के मुख्यमंत्री और CIAL के अध्यक्ष, पिनाराई विजयन ने अपनी संतुष्टि व्यक्त की और कहा कि यह उपलब्धि बुनियादी ढांचे के विकास और एयरपोर्ट की मार्केटिंग में सीआईएएल द्वारा की गई कोशिशों का प्रतिबिंब है।

1 करोड़वें पैसेंजर को विशेष भेंट दिया गया

विजयन ने खुलासा किया कि सरकार ने सीआईएएल को इस उल्लेखनीय मील के पत्थर को बनाए रखने और उससे आगे निकलने के लिए आवश्यक सुविधाओं के विकास को सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया है। यात्रियों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक विशेष उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जहां 2023 में CIAL के 1 करोड़वें पैसेंजर,कोट्टायम के पांच साल के लेया रिनोश को एक विशेष स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement