आज कैंसिल होने वाली फ्लाइट्स में सिर्फ चार उड़ानें परिचालन कारणों से कैंसिल की गईं, जबकि बाकी उड़ानों पर खराब मौसम के पूर्वानुमान का असर पड़ा। यात्रियों की नाराजगी भी खुलकर सामने आ रही है।
वाटर कैनन सैल्यूट एयरलाइन उद्योग में एयरक्राफ्ट की विशिष्टता और सेवा के प्रति आदर को व्यक्त करने का तरीका है। यह परंपरा विमानन उद्योग में एक भावनात्मक जुड़ाव और सम्मान को दर्शाती है, जो न सिर्फ कर्मचारियों के लिए, बल्कि यात्रियों के लिए भी एक यादगार अनुभव बन जाता है।
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कंपनी का एयर टैक्सी प्रोग्राम डिजिटल डिजाइन और लैब प्रयोगों से आगे बढ़कर वास्तविक विमान-स्तरीय परीक्षण चरण में प्रवेश कर चुका है। इस साल जनवरी में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में कंपनी ने अपना प्रोटोटाइप एयर टैक्सी ‘शून्य’ पेश किया था।
कोविड महामारी से उबरने के बाद पिछले 2 सालों से भारत में एटीएफ की मांग लगातार बढ़ रही थी। हालांकि, इंडिगो द्वारा बड़ी संख्या में फ्लाइट्स कैंसिल होने की वजह से दिसंबर 2025 में ये सिलसिला आखिरकार टूट गया।
IndiGo के पास भारत के घरेलू बाज़ार की लगभग 66% हिस्सेदारी है। मूडीज रेटिंग्स ने इस व्यवधान को 'क्रेडिट नेगेटिव' करार दिया है। पायलटों की कमी के कारण पिछले सप्ताह करीब 3,000 इंडिगो की उड़ानें रद्द हुईं।
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि सरकार IndiGo के स्लॉट्स को निश्चित रूप से कम करेगी। यह एयरलाइन के लिए एक प्रकार का सजा होगी क्योंकि उन्हें इन रूट्स पर उड़ानें नहीं चलाने की अनुमति होगी।
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने बताया कि योग्य पायलटों की रोजगार स्थिति पूरी तरह बाजार की मांग और आपूर्ति पर निर्भर करती है। मंत्रालय की इसमें कोई प्रत्यक्ष भूमिका नहीं है।
केंद्रीय मंत्री ने इंडिगो को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया। यात्रियों को हुई भारी परेशानी पर चिंता व्यक्त करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी जारी की गई है।
IndiGo के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्स ने कहा कि इस स्थिति के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कंपनी का पूरा ध्यान इस बात पर है कि वह कैसे प्रतिक्रिया देती है और यात्रियों की परेशानी को कम करती है।
सरकार की यह पहल यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने और IndiGo फ्लाइट संचालन को स्थिर करने की दिशा में अहम कदम मानी जा रही है। सही कार्रवाई के लिए जवाबदेही तय की जाएगी।
देश में सबसे लंबी दूरी वाली डोमेस्टिक फ्लाइट एयर इंडिया ऑपरेट करती है। इस रूट पर डायरेक्ट और कनेक्टिंग फ्लाइट के विकल्प मौजूद हैं।
इंडिगो ने फ़्लाइट कैंसिल होने और देरी की पुष्टि करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में हमें कई अनिवार्य कारणों से देरी और कैंसिलेशन का सामना करना पड़ा है। फ्लाइट कैंसिल होने के इस संकट ने इंडिगो के प्रदर्शन को बुरी तरह प्रभावित किया है।
पैसेंजर ट्रायल में इंडिगो, अकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी एयरलाइनों ने भाग लिया। उम्मीद है मुंबई के छत्रपती शिवाजी महाराज इंटरनॅशनल एयरपोर्ट में बढ़ते यात्री दबाव को कम करने में नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
दोनों देशों के बीच संपर्क (कनेक्टिविटी) को मज़बूत करने की दिशा में यह फैसला लिया गया है। दोनों देशों के बीच एक समर्पित सीधी कार्गो शिपिंग सेवा भी जल्द ही शुरू होगी।
SpiceJet के लिए सितंबर तिमाही चुनौतियों से भरी रही, लेकिन कंपनी को भरोसा है कि बेड़े के विस्तार, नए रूट्स और लागत नियंत्रण उपायों के चलते आने वाले महीनों में परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन में सुधार देखने को मिलेगा।
अब से पहले दोनों देशों के बीच डायरेक्ट फ्लाइट 2020 की शुरुआत तक ऑपरेट होती थी, फिर कोविड-19 महामारी के कारण इन्हें निलंबित कर दिया गया था।
एयरलाइंस का कहना है कि अगर डॉलर-आधारित भविष्य के दायित्वों प्रभाव को हटा दिया जाए, तो कंपनी का प्रदर्शन काफी मजबूत रहा है। सितंबर 2025 में घरेलू बाजार में इंडिगो की 64.3 प्रतिशत हिस्सेदारी बरकरार रही।
सोमवार को, सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली (कोलकाता के रास्ते) जा रही फ्लाइट AI174 को रास्ते में तकनीकी समस्या का संदेह होने के बाद एहतियाती तौर पर उलानबातर में उतारा गया था।
स्टार एयर एयरलाइन के नेटवर्क में यह शहर अब 32वां गंतव्य बन गया है। भारत के छोटे शहरों और विरासत स्थलों को गुणवत्तापूर्ण हवाई सेवाओं से जोड़ना एयरलाइंस का मिशन है।
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