Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IndiGo के साथ जापान एयरलाइंस ने किया कोडशेयर एग्रीमेंट, यात्रियों को मिलेंगे ज्यादा विकल्प

IndiGo के साथ जापान एयरलाइंस ने किया कोडशेयर एग्रीमेंट, यात्रियों को मिलेंगे ज्यादा विकल्प

दोनों एयरलाइन के बीच हुए इस समझौते के बाद भारत और जापान आने-जाने वाले पैसेंजर एक ही टिकट पर अपनी फ्लाइट बुक कर सकेंगे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 03, 2024 14:24 IST
यह साझेदारी दोनों देशों के बीच व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निर्बाध संपर्क प्रदा- India TV Paisa
Photo:FILE यह साझेदारी दोनों देशों के बीच व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निर्बाध संपर्क प्रदान करेगी।

जापान एयरलाइंस ने इंडिगो के साथ ‘कोडशेयर’ समझौता किया है। इससे जापान की विमानन कंपनी को घरेलू एयरलाइन नेटवर्क के 14 गंतव्यों तक सेवाएं विस्तारित करने में मदद मिलेगी। जापान एयरलाइंस वर्तमान में तोक्यो से दिल्ली और बेंगलुरु के लिए अपनी सेवाएं संचालित करती है। भाषा की खबर के मुताबिक, वह हनेदा एयरपोर्ट से राष्ट्रीय राजधानी के लिए डेली फ्लाइट सर्विस, जबकि नारिता एयरपोर्ट से बेंगलुरु के लिए सप्ताह में तीन फ्लाइट्स संचालित करती हैं। बयान में कहा गया कि जापान एयरलाइंस (जेएएल) और इंडिगो ने कोडशेयर साझेदारी पर सहमति व्यक्त की है।

अधिक यात्रा विकल्प उपलब्ध होने से लोगों को फायदा

खबर के मुताबिक,कोड शेयर एग्रीमेंट से जापान और भारत के बीच अधिक यात्रा विकल्प उपलब्ध होने से लोगों को फायदा होगा। विमानन कंपनी इंडिगो के नेटवर्क योजना और राजस्व प्रबंधन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिजीत दासगुप्ता ने कहा कि जापान एयरलाइंस के साथ इंडिगो इस समझौते से कोडशेयर भागीदारी के अपने सेगमेंट का विस्तार कर रहा है। पार्टनरशिप का यह फेज भारत में इंडिगो के व्यापक नेटवर्क का इस्तेमाल करके जापान से/जापान की यात्रा के लिए जापान एयरलाइंस के ग्राहकों के लिए उपलब्ध विकल्पों का विस्तार करता है।

एक ही टिकट पर अपनी फ्लाइट बुक कर सकेंगे

दासगुप्ता ने कहा कि दोनों एयरलाइन के बीच हुई यह साझेदारी दोनों देशों के बीच व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निर्बाध संपर्क प्रदान करेगी। जापान एयरलाइंस में प्रबंध कार्यकारी अधिकारी एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष (रूट मार्केटिंग) रॉस लेगेट ने कहा कि व्यापक नेटवर्क के दम पर भारत और जापान आने-जाने वाले यात्री एक ही टिकट पर अपनी उड़ान बुक कर सकेंगे।

हाल के वर्षों में भारत ने उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि हासिल की है। जापान और भारत के बीच हवाई यात्रा की मांग पहले से कहीं अधिक बढ़ रही है। दुनियाभर में एयरलाइन कंपनियां अपने पैसेंजर को सुविधा देने और अपने रूट का विस्तार करने के लिए आपस में कोड शेयर एग्रीमेंट करते हैं। भारत में भी इससे पहले एयर इंडिया और अन्य एयरलाइन ने कई कंपनियों के साथ यह एग्रीमेंट कर रखा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement