Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IndiGo ने कन्फर्म टिकट वाले की जगह वेटिंग पैसेंजर को फ्लाइट में चढ़ाया, लेकिन फिर कुछ हुआ ऐसा...

IndiGo ने कन्फर्म टिकट वाले की जगह वेटिंग पैसेंजर को फ्लाइट में चढ़ाया, लेकिन फिर कुछ हुआ ऐसा...

मुंबई से वाराणसी जा रही उड़ान संख्या 6E 6543 की यात्री बोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान एक गलती हुई। इस घटना के चलते फ्लाइट के डिपार्चर में थोड़ी देरी हुई। इंडिगो ने कहा कि वह अपनी परिचालन प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए सभी उपाय करेगी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 21, 2024 19:05 IST
इंडिगो देश की सबसे अग्रणी एयलाइन है।- India TV Paisa
Photo:FILE इंडिगो देश की सबसे अग्रणी एयलाइन है।

घरेलू एयरलाइन कंपनी इंडिगो की मंगलवार को एक फ्लाइट में कन्फर्म टिकट वाले पैसेंजर की जगह एक स्टैंडबाय पैसेंजर विमान में चढ़ गया। सुरक्षा में हुई यह चूक को लेकर अच्छी बात यह रही कि डिपार्चर से पहले ही उस यात्री को विमान से पहले ही उतार दिया गया। कुछ समय के लिए यह घटना केबिन क्रू को सक्रिय कर गया। आपको बता दें यह फ्लाइट वाराणसी जा रही थी। भाषा की खबर के मुताबिक, आम तौर पर, कोई एयरलाइन कर्मचारी जो सीट खाली होने की स्थिति में उड़ान भर सकता है, उसे प्रतीक्षारत (स्टैंडबाय) यात्री कहा जाता है।

यात्री बोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान हुई एक गलती

खबर के मुताबिक, इंडिगो ने बयान में कहा कि मुंबई से वाराणसी जा रही उड़ान संख्या 6E 6543 की यात्री बोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान एक गलती हुई, जिसमें एक प्रतीक्षारत यात्री को एक कन्फर्म यात्री के लिए आरक्षित सीट अलॉट की दी गई। एयरलाइन ने कहा कि विमान के उड़ान भरने से पहले गलती का पता चल गया और प्रतीक्षारत यात्री को विमान से उतार दिया गया। इसके कारण फ्लाइट के डिपार्चर में थोड़ी देरी हुई। इंडिगो ने कहा कि वह अपनी परिचालन प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए सभी उपाय करेगी। 

एयरलाइन कंपनियां विमान को खाली सीटों के साथ उड़ान भरने से रोकने के लिए अक्सर जोखिम को कम करने के लिए फ्लाइट में ज्यादा बुकिंग करती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कई बार वैध टिकटों पर भी विमान में चढ़ने से मना करने पर एयरलाइनों पर जुर्माना लगाया गया है।

30 एयरबस ए350-900 का दिया है ऑर्डर

इंडिगो ने हाल ही में 30 एयरबस ए350-900 विमानों के लिए ऑर्डर दिए हैं। इन विमानों की डिलीवरी 2027 से होनी है। इस ऑर्डर का मूल्य 12 अरब डॉलर है। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो यात्रियों की संख्या के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी बजट एयरलाइनों में से एक है। इंडिगो ने इस ऑर्डर के साथ अपने इरादों का मजबूती से संकेत दिया है। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बन गई है। इसका मार्केट कैप 1.47 लाख करोड़ रुपये का हो गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement