Friday, May 03, 2024
Advertisement

7 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम? IndiGo की इलेक्ट्रिक Air Taxi दिलाएगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति

Indigo Air Taxi: दिल्ली और गुरुग्राम के बीच एयर टैक्सी चलाए जाने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही, आप दिल्ली और गुरुग्राम के बीच एयर टैक्सी सेवा का लाभ ले सकेंगे। एयर टैक्सी सेवा शुरू होने के बाद आप महज 7 मिनट में दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम पहुंच जाएंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 22, 2024 16:03 IST
Air Taxi Service in India- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली से गुरुग्राम के बीच एयर टैक्सी चलाने की तैयारी हो रही है। (Representative Image)

IndiGo Air Taxi: आने वाले समय में आपको दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए भारी जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप महज 7 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम तक का सफर तय कर सकते हैं। भारतीय लीडिंग एयरलाइंस कंपनी इंडिगो एयरलाइंस दिल्ली और गुरुग्राम के बीच Air Taxi चलाने की तैयारी कर रही है। इंडिगो एयरलाइंस की पैरेंट कंपनी InterGlobe भारत में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी लॉन्च करने वाली है। कंपनी सबसे पहले दिल्ली से गुरुग्राम के बीच यह सेवा शुरू कर सकती है। इसके बाद मुंबई और बेंगलुरू में भी एयर टैक्सी चलाने की योजना है।

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका बेस्ड आर्चर एविएशन (Archer Aviation) मिलकर इस एयर टैक्सी सेवा की शुरुआत कर सकते हैं। भारत में एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने के लिए आर्चर एविएशन इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब को 200 इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट सप्लाई करेगा। इंडिगो की यह इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग (eVTOL) एयर टैक्सी में एक साथ 4 पैसेंजर यात्री कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें हेलीकॉप्टर की तरह एक पायलट भी मौजूद रहेगा। दावा है कि इंडिगो की एयर टैक्सी हेलीकॉप्टर के मुकाबले कम शोर करेगा और यह सुरक्षा के मामले में भी बेहतर होगा।

कितना होगा किराया?

दिल्ली से गुरुग्राम के बीच 2026 में यह एयर टैक्सी चलाई जा सकती है। इस 7 मिनट की यात्रा के लिए पैसेंजर को 2,000 रुपये से लेकर 3,000 रुपये खर्च करने होंगे। अभी इस 27 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 90 मिनट का समय लगता है और इसके लिए यात्रियों को 1,500 रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं।

आर्चर एविएशन के CEO फाउंडर और CEO एडम गोल्डस्टेन ने बताया कि इसके लिए सर्टिफिकेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से सर्टिफिकेट मिलने के बाद भारतीय रेगुलेटर DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) से सर्टिफिकेशन लिया जाएगा। कंपनी 2026 में एयर टैक्सी सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए 200 मिडनाइट लाइट वेट इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट तैनात किए जाएंगे। यही नहीं, एयर टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए वर्टिपोर्ट्स या लॉन्च पैड तैयार करने के लिए जगह फाइनलाइज्ड करने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement