Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Vistara Pilot Crisis: एयर इंडिया के पायलट उड़ाएंगे विस्तारा के विमान, फर्स्ट ऑफिसर का ग्रुप भेजने की तैयारी

Vistara Pilot Crisis: एयर इंडिया के पायलट उड़ाएंगे विस्तारा के विमान, फर्स्ट ऑफिसर का ग्रुप भेजने की तैयारी

विस्तारा एयरलाइन के कई पायलटों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या बीमार होने की छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे में एयरलाइन को हर रोज कई फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ रही हैं। इसके तत्काल समाधान के लिए एयर इंडिया ये पहल करने की तैयारी में है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 10, 2024 16:57 IST
एयर इंडिया के पायलटों को नैरो बॉडी विमान के संचालन के लिए विस्तारा में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।- India TV Paisa
Photo:FILE एयर इंडिया के पायलटों को नैरो बॉडी विमान के संचालन के लिए विस्तारा में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

टाटा ग्रुप की बड़ी हिस्सेदारी वाली एयरलाइन कंपनी विस्तारा में पायलट संकट बरकरार है। टाटा ग्रुप की ओनरशिप वाली एयर इंडिया अब अपने पायवट को विस्तारा की फ्लाइट उड़ाने की ड्यूटी पर तैयाती की योजना बना रही है। कई सूत्रों के हवाले से यह बात बुधवार को निकलकर सामने आई है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, एयर इंडिया अपने फर्स्ट ऑफिसर का एक ग्रुप विस्तारा में भेजने की तैयारी में है। इस ग्रुप के पायलट नैरो बॉडी ए 320 फैमिली के विमानों को ऑपरेट कर सकते हैं। फिलहाल इन विमानों के सामने ही पायलट संकट बना हुआ है।

पायलटों को प्रतिनियुक्ति पर विस्तारा में भेजा जाएगा

खबर के मुताबिक, आवश्यक विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन, पायलटों को प्रतिनियुक्ति पर विस्तारा में भेजा जाएगा। हालांकि, दोनों ही एयरलाइन ने इस मुद्दे पर अपनी कोई टिप्पणी नहीं दी है। सूत्रों ने बताया कि कुछ फर्स्ट ऑफिसर जो ए320 फैमिली विमान संचालित कर सकते हैं, उन्हें प्रतिनियुक्ति पर विस्तारा में भेजा जाएगा। दो सूत्रों ने कहा कि विस्तारा में प्रतिनियुक्त किए जाने वाले नैरो बॉडी पायलटों की संख्या 30 से कुछ अधिक हो सकती है। सूत्रों में से एक ने कहा कि यह पहली बार होगा कि एयर इंडिया के पायलटों को नैरो बॉडी विमान के संचालन के लिए विस्तारा में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

हर रोज 25-30 उड़ानें करनी पड़ रही हैं कैंसिल

विस्तारा के वाइड बॉडी बोइंग 787 विमानों के संचालन के लिए लगभग 24 पायलट पहले से ही एयर इंडिया से प्रतिनियुक्ति पर हैं। सूत्र ने कहा, इनमें 16 कमांडर और आठ फर्स्ट ऑफिसर शामिल हैं। इस संरट के चलते टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त उद्यम विस्तारा ने पायलट मुद्दों के कारण अपनी परिचालन क्षमता में 10 प्रतिशत या हर रोज 25-30 उड़ानों की कटौती की है। एयरलाइन में लगभग 6,500 कर्मचारी हैं, जिनमें 1,000 पायलट और 2,500 केबिन क्रू शामिल हैं। बता दें, एयरलाइन एयर इंडिया के साथ विलय की प्रक्रिया में है।

विस्तारा के पास 70 विमानों का बेड़ा

हाल ही में, चालक दल की अनुपलब्धता के कारण एयरलाइन को महत्वपूर्ण उड़ान व्यवधानों का सामना करना पड़ा। कई पायलटों ने नए अनुबंध के विरोध में बीमार होने की सूचना दी थी, जिसके परिणामस्वरूप वेतन में संशोधन होगा और रोस्टर संबंधी मुद्दे भी थे। विस्तारा के पास 70 विमानों का बेड़ा है, जिसमें 53 एयरबस ए320 नियोस, 10 एयरबस ए321 और 7 बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान शामिल हैं।

5 अप्रैल को, विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन ने बताया कि उड़ान में व्यवधान मुख्य रूप से पायलटों के लिए बढ़े हुए रोस्टर के चलते हुआ था और एयरलाइन को उम्मीद है कि मई तक ऑपरेशन सामान्य हो जाएगा। जहां भी संभव हो, उड़ानों को संयोजित करने या अधिक ग्राहकों को समायोजित करने के लिए एयरलाइन ने चुनिंदा घरेलू मार्गों पर बी787-9 ड्रीमलाइनर और ए321 नियो जैसे बड़े विमान भी तैनात किए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement