Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Elon Musk का हुआ Twitter, तो ये 3 बड़े बदलाव होना तय!

Elon Musk का हुआ Twitter, अब ये 3 बड़े बदलाव होना तय!

बीते कई साल से मस्क अपने ट्वीट्स और पोल के साथ, अपने 83 मिलियन फॉलोअर्स से ट्विटर के काम करने के तरीके में बदलाव के बारे में पूछ चुके हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 25, 2022 21:58 IST
Elon Musk- India TV Paisa
Photo:FILE

Elon Musk

अरबपति एलोन मस्क माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर को खरीदने के बेहद करीब हैं। टेस्ला के संस्थापक पहले से ही ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक हैं (9.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ) और 43 बिलियन डॉलर की पेशकश के साथ वे इसे खरीदने की इच्छा जता चुके हैं। बता दें कि मस्क जिस ट्विटर पर बीते 3 हफ्ते से फिदा हैं, वे इसी के सबसे बड़े आलोचक भी रहे हैं। मस्क इस बारे में बहुत मुखर रहे हैं कि उन्हें मंच के बारे में क्या पसंद नहीं है।

बीते कई साल से मस्क अपने ट्वीट्स और पोल के साथ, अपने 83 मिलियन फॉलोअर्स से ट्विटर के काम करने के तरीके में बदलाव के बारे में पूछ चुके हैं। ये पोस्ट दुनिया के सबसे अमीर आदमी के दिमाग में एक झलक भी देते हैं जो हमारे ट्विटर का उपयोग करने के तरीके को बदलना चाहता है।

डील लगभग तय 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स, न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्लूमबर्ग के अनुसार, कंपनी का बोर्ड मस्क के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए 43 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण प्रस्ताव पर बातचीत कर रहा है। उन्होंने पहली बार 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने की पेशकश करते हुए कहा कि वह कंपनी का 100 प्रतिशत खरीदने के लिए प्रति शेयर $54.20 का भुगतान करने को तैयार हैं। मस्क ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ प्रस्ताव दायर किया और टेड पर साक्षात्कार से कुछ घंटे पहले इसे ट्वीट किया।

मिस्टर मस्क से ट्विटर पर जिन बदलावों की उम्मीद की जा रही है, वे यहां दिए गए हैं:

1. एडिट बटन

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने 4 अप्रैल को एक ट्विटर पोल में एडिट बटन का विचार रखा। "क्या आप एक एडिट बटन चाहते हैं?" उन्होंने अपने पोस्ट में पूछा। हां और नहीं शब्दों की वर्तनी गलत थी। इस विचार का समर्थन करने वाले अधिकांश उपयोगकर्ताओं के साथ, चार मिलियन से अधिक वोट डाले गए।

2. ट्विटर के एल्गोरिथम को खोलना

24 मार्च के एक ट्वीट में, मस्क ने सुझाव दिया कि ट्विटर का एल्गोरिथम ओपन-सोर्स होना चाहिए। यह फिर से एक सर्वेक्षण के रूप में था और दस लाख उत्तरदाताओं में से 83 प्रतिशत ने इस विचार के लिए हाँ कहा। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में एक टेड टॉक में आगे कहा था कि उन्हें लगता है कि ट्विटर उपयोगकर्ताओं को यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि क्या उनकी पोस्ट को डिमोट या प्रचारित किया गया है ताकि पर्दे के पीछे कोई हेरफेर न हो। उन्होंने जीथब पर कोड पोस्ट करने का भी सुझाव दिया ताकि लोग त्रुटियों की तलाश कर सकें और बदलाव का सुझाव दे सकें।

3. आपके पोस्ट पर न हो कोई जोर 

मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की इस बात के लिए भी आलोचना की है कि वहां किस सामग्री की अनुमति है और क्या नहीं। मार्च में एक ट्विटर पोल में, उन्होंने यूजर्स से पूछा: "लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र रूप से बात करना आवश्यक है। क्या आप मानते हैं कि ट्विटर इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है?" सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 70 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ताओं ने इस बात पर समर्थन दिया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement