Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जल्दी रिटायरमेंट के लिए अपनाएं सुपरहिट FIRE मॉडल, कर लेंगे इतनी बचत, 40 के बाद नहीं करनी पड़ेगी नौकरी

जल्दी रिटायरमेंट के लिए अपनाएं सुपरहिट FIRE मॉडल, कर लेंगे इतनी बचत, 40 के बाद नहीं करनी पड़ेगी नौकरी

Early Retirement Strategy:फायर जल्दी रिटायरमेंट के लिए एक पॉपुलर स्ट्रेटेजी है। इसमें आपको नौकरी के दौरान अधिकतर पैसे को सविंग करना होता है। इसकी मदद से आप जल्दी रिटायरमेंट का सपना साकार कर सकते हैं। आइए जानते हैं ये कैसे काम करता है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: October 30, 2023 16:07 IST
FIRE Strategy for Retirement Planning - India TV Paisa
Photo:FILE FIRE Strategy for Retirement Planning

जल्दी रिटायर होना हर किसी का सपना होता है। समय से पहले रिटायरमेंट के जरिए आप अपने परिवार को अधिक समय दे सकते हैं और तनाव मुक्त जीवन जीते हुए अपने सपने भी पूरे सकते हैं। इस सपने को पूरा करने के लिए आपके पास काफी सारा पैसा होना चाहिए, जिससे कि आप आसानी से रिटारमेंट के बाद की लाइफ जी सके और अपने खर्चें उठा सके। वित्तीय जगत में दुनिया भर में जल्दी रिटारमेंट के लिए F.I.R.E फॉर्मूला काफी हिट साबित हुआ। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

क्या है जल्दी रिटारमेंट का  F.I.R.E फॉर्मूला?

 F.I.R.E का पूरा नाम फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस, रिटायर अर्ली (Financial Independence, Retire Early (FIRE)) है। मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फाइनेंशियल स्ट्रेटेजी का उद्देश्य जल्द से जल्दी यानी 30 और 40 की आयु में रिटायरमेंट हासिल किया जाता है। इसके लिए मुख्यत: नौकरी के दौरान फोकस सेविंग बढ़ाने और खर्च कम करने को लेकर किया जाता है। 

कैसे काम करती है  F.I.R.E स्ट्रेटेजी? 

फायर स्ट्रेटेजी के तहत आपको अपनी वार्षिक इनकम की 70 प्रतिशत तक बचत करनी होती और बाकी की 30 प्रतिशत राशि से ही खर्च चलाना होता है। जब तक सेविंग आपकी वार्षिक इनकम के 30 गुना तक नहीं पहुंच जाती, तब तक आपको नौकरी करते हुए बचत और निवेश जारी रखना है।  जैसे ही सेविंग आपकी वार्षिक इनकम के 30 गुना पहुंच जाती है आप नौकरी छोड़कर रिटायरमेंट ले सकते हैं।

रिटारमेंट के बाद कैसे करें खर्च?

 F.I.R.E स्ट्रेटेजी में पैसा जोड़ने के साथ रिटायरमेंट के बाद उसे खर्च करने के तरीके के बारे में भी बताया गया है। रिटारमेंट के लिए कोई भी फैसला लेने से पहले अपने खर्च का आकलन कर लेना चाहिए। आपका वार्षिक खर्च आपके रिटायमेंट फंड का 3 से 4 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। 

F.I.R.E स्ट्रेटेजी चुनने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

प्लानिंग 

F.I.R.E स्ट्रेटेजी के लिए विस्तृत प्लानिंग की आवश्यकता होती है। आपको कभी भी अपने इमरजेंस फंड और रिटायरमेंट फंड को मिक्स नहीं करना चाहिए। हमेशा किसी भी स्कीम में निवेश से पहले उसकी पूरी जानकारी जुटाए। 

अनुशासन 

निवेश के अन्य प्लान की तरह यहां भी आपको अनुशासन की आवश्यकता होती है। अगर आप अनुसाशन का पालन नहीं करते हैं तो आपकी पूरी रिटायरमेंट प्लान पर पानी फिर सकता है। 

पोर्टफोलियो में विविधता लाएं 

रिटायरमेंट के लिए फंड बनाते समय हमेशा अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखनी चाहिए। गोल्ड, बॉन्ड, एफडी में भी निवेश करना है। इसके साथ ही शेयर बाजार का फायदा मिले, इसलिए स्टॉक्स में भी निवेश करना चाहिए।

(नोट: ये रिपोर्ट सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। कोई फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहाकार से राय जरूर लें)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement