Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक ही दिन में 33,900 करोड़ रुपये बढ़ गई गौतम अडानी की नेटवर्थ, अमीरों की लिस्ट में आए आगे

एक ही दिन में 33,900 करोड़ रुपये बढ़ गई गौतम अडानी की नेटवर्थ, अमीरों की लिस्ट में आए आगे

Gautam Adani Net Worth Today : अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ में सोमवार को 33,900 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। उनकी दौलत सोमवार को दुनिया में सबसे अधिक बढ़ी है।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 23, 2024 6:53 IST
गौतम अडानी नेटवर्थ- India TV Paisa
Photo:FILE गौतम अडानी नेटवर्थ

भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) में सोमवार को बड़ा इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, सोमवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ एक ही दिन में 4.08 अरब डॉलर यानी 33,900 करोड़ रुपये बढ़ गई। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में से सोमवार को नेटवर्थ में हुई यह सबसे अधिक बढ़ोतरी है। इसके साथ ही गौतम अडानी की नेटवर्थ अब 94.2 अरब डॉलर हो गई है और वे दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 13वें स्थान पर आ गये हैं।

इस साल दुनिया में सबसे ज्यादा बढ़ी दौलत

साल 2024 अब तक गौतम अडानी के लिए शानदार रहा है। उनकी नेटवर्थ में इस साल अच्छा-खासा उछाल आया है। गौतम अडानी की दौलत में साल 2024 में अब तक 9.90 अरब डॉलर यानी 822.59 अरब रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। दुनिया के किसी अरबपति की दौलत में इस साल हुई यह सबसे अधिक बढ़ोतरी है।

मुकेश अंबानी हैं दुनिया के 11वें सबसे अमीर आदमी

भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी इस समय दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ इस समय 101 अरब डॉलर है। सोमवार को अंबानी की नेटवर्थ में 733 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज हुई थी। इस साल मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में भी अच्छा-खासा इजाफा हुआ है। उनकी नेटवर्थ साल 2024 में अब तक 5.02 अरब डॉलर बढ़ गई है।

GQG बढ़ा रहा अडानी की कंपनियों में हिस्सेदारी

राजीव जैन के नेतृत्व वाली अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी ने अडानी ग्रुप में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। फर्म ने अडानी पोर्ट में अपनी हिस्सेदारी को दिसंबर तिमाही में बढ़ाकर 3.76% कर दिया है। अडानी एंटरप्राइजेज में हिस्सेदारी को दिसंबर तिमाही में बढ़ाकर 2.95 प्रतिशत कर दिया है। अडानी ग्रीन में हिस्सेदारी को 3.55 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत किया है। अडानी पावर में जीक्यूजी ने हिस्सेदारी को बढ़ाकर 4.17 प्रतिशत कर दिया है। अंबुजा सीमेंट में जीक्यूजी ने हिस्सेदारी को बढ़ाकर 1.83 प्रतिशत किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement