Wednesday, June 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Google की Flipkart में एंट्री... 2,900 करोड़ रुपये में खरीदने जा रहा हिस्सेदारी

Google की Flipkart में एंट्री... 2,900 करोड़ रुपये में खरीदने जा रहा हिस्सेदारी

Google Flipkart deal : फ्लिपकार्ट ने गूगल की तरफ से निवेश की जाने वाली प्रस्तावित राशि का कोई ब्योरा नहीं दिया। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, यह आंकड़ा 35 करोड़ डॉलर का हो सकता है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 25, 2024 10:37 IST
गूगल फ्लिपकार्ट डील- India TV Paisa
Photo:REUTERS गूगल फ्लिपकार्ट डील

दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) ने ताजा फंडिंग दौर में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) में छोटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए करीब 35 करोड़ डॉलर (करीब 2,900 करोड़ रुपये) के निवेश का प्रस्ताव रखा है। वॉलमार्ट समूह की कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट फंडराइजिंग के मौजूदा दौर में एक अरब डॉलर जुटा रही है और उसे अपनी मूल कंपनी एवं अमेरिकी रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट से 60 करोड़ डॉलर का कमिटमेंट मिला है।

फ्लिपकार्ट को गूगल से होगा यह फायदा

फ्लिपकार्ट ने एक बयान में कहा, "वॉलमार्ट की अगुवाई में होने वाले नए फंडिग दौर के तहत फ्लिपकार्ट ने गूगल को अल्पांश निवेशक के तौर पर अपने साथ जोड़ने की घोषणा की। यह कदम दोनों पक्षों की तरफ से नियामकीय एवं अन्य प्रक्रियागत अनुमोदनों के अधीन होगा।" फ्लिपकार्ट ने कहा, "गूगल के प्रस्तावित निवेश और उसके क्लाउड सहयोग से फ्लिपकार्ट को अपने कारोबार का विस्तार करने और देश भर में ग्राहकों को सर्विस देने के लिए अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।"

35 अरब डॉलर वैल्यूएशन पर हो सकता है लेनदेन

हालांकि, फ्लिपकार्ट ने गूगल की तरफ से निवेश की जाने वाली प्रस्तावित राशि का कोई ब्योरा नहीं दिया। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, यह आंकड़ा 35 करोड़ डॉलर का हो सकता है। एक सूत्र ने कहा कि फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन लगभग 35 अरब अमेरिकी डॉलर होने के आधार पर मौजूदा फंडिंग दौर में लेनदेन की उम्मीद है। अमेरिका स्थित वॉलमार्ट द्वारा किए गए इक्विटी लेनदेन के आधार पर 31 जनवरी, 2024 तक फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन 35 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

फ्लिपकार्ट में 85% है वॉलमार्ट की हिस्सेदारी

वॉलमार्ट ने वित्त वर्ष 2023-24 में 3.5 अरब डॉलर का भुगतान कर फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी 10 प्रतिशत बढ़ाकर लगभग 85 प्रतिशत कर दी थी। मौजूदा फंडिंग दौर में निवेश प्रतिबद्धताओं के वित्तीय विवरण पर गूगल और वॉलमार्ट ने भेजे गए ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं दिया, जबकि फ्लिपकार्ट ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। फ्लिपकार्ट ने वित्त वर्ष 2022-23 में 4,846 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा और 56,012.8 करोड़ रुपये की एकीकृत शुद्ध आय दर्ज की थी। जबकि उसका खर्च 60,858 करोड़ रुपये था।

(भाषा के इनपुट के साथ)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement