Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बजट के बाद अब महंगा होगा गुटखा और तम्बाकू? टैक्स लगाने पर इस दिन होगा फैसला

बजट के बाद अब गुटखा खाने वालों पर आफत! इस दिन सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

बैठक के एजेंडे में पान मसाला एवं गुटखा व्यवसायों में टैक्स चोरी को रोकने की व्यवस्था बनाना भी शामिल है। इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर जीएसटी को लेकर विचार-विमर्श भी किया जा सकता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 04, 2023 13:45 IST
Nirmala Sitharaman- India TV Paisa
Photo:PTI Nirmala Sitharaman

बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिगरेट पीने वालों को तो बड़ा झटका दिया ही था, अब इसी महीने गुटखा खाने वालों पर भी महंगाई की मार पड़ सकती है। दरअसल इसी महीने की 18 तारीख को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक होने जा रही है। ​इस बैठक में गुटखा और पानमसाला टैक्स लगाने से जुड़ी रिपोर्ट पर चर्चा की जा सकती है। बता दें कि पिछली बठक में गुटखा कंपनियों पर टैक्स लगाने की प्रक्रिया को मंत्री समूह के पास विचार के लिए भेज दिया गया था। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल हैं। जीएसटी परिषद ने शुक्रवार को ट्वीट किया,  जीएसटी परिषद की 49वीं बैठक नयी दिल्ली में 18 फरवरी, 2023 को होगी। परिषद मंत्री समूह की पान मसाला और गुटखा कंपनियों पर कर तथा एक अन्य मंत्री समूह की अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श कर सकता है। 

इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर जीएसटी लगाने के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले एक अन्य मंत्री समूह की रिपोर्ट पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है। ये तीन रिपोर्ट 17 दिसंबर, 2022 को हुई जीएसटी परिषद की पिछली बैठक के एजेंडा में शामिल थीं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement