1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Facebook से 11000 कर्मचारियों को निकालने पर जुकरबर्ग बोले 'Sorry', जानिए क्यों लिया ये मुश्किल फैसला

Facebook से 11000 कर्मचारियों को निकालने पर जुकरबर्ग बोले 'Sorry', जानिए क्यों लिया ये मुश्किल फैसला

मार्क जुकरबर्ग ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है। अपने इस बयान में जुकरबर्ग ने इस छंटनी पर दुख व्यक्त करते हुए 'सॉरी' कहा है। बता दें कि मेटा ने आज अपने 13% से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 09, 2022 20:00 IST
Mark Zuckerberg - India TV Paisa
Mark Zuckerberg

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने एक साथ 11000 कर्मचारियों को निकालकर खलबली मचा दी है। पिछले ही हफ्ते ट्विटर भी अपने आधे कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुका है। इस बड़े फैसले के बाद कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है। अपने इस बयान में जुकरबर्ग ने इस छंटनी पर दुख व्यक्त करते हुए 'सॉरी' कहा है। बता दें कि मेटा ने आज अपने 13% से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। 

क्या कहा जुकरबर्ग ने

आज मैं मेटा के इतिहास में हमारे द्वारा किए गए कुछ सबसे कठिन परिवर्तनों को साझा कर रहा हूं। मैंने अपनी टीम के आकार को लगभग 13% कम करने और अपने 11,000 से अधिक प्रतिभाशाली कर्मचारियों को जाने देने का निर्णय लिया है। हम विवेकाधीन खर्च में कटौती करके और Q1 में अपनी हायरिंग फ्रीज करते हुए अधिक कुशल कंपनी बनने के लिए कई अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं।

मैं इन फैसलों के लिए और हम यहां कैसे पहुंचे इसके लिए जवाबदेही लेना चाहता हूं। मुझे पता है कि यह सभी के लिए कठिन है, और मुझे विशेष रूप से प्रभावित लोगों के लिए खेद है।

हम यहां कैसे पहुंचे?

कोविड की शुरुआत में, दुनिया तेजी से ऑनलाइन हो गई और ई-कॉमर्स के बढ़ने से राजस्व में वृद्धि हुई। कई लोगों ने भविष्यवाणी की कि यह स्थायी रहेगा। मैंने भी विस्तार जारी रखा और निवेश बढ़ाने का निर्णय लिया। दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। न केवल ऑनलाइन बिजनेस पहले के ट्रेंड पर लौट आया है, बल्कि व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन हानि के कारण हमारा राजस्व मेरी अपेक्षा से बहुत कम हो गया है। मुझे यह गलत लगा, और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं।

इस नए माहौल में, हमें और अधिक पूंजी कुशल बनने की जरूरत है। हमने अपने अधिक संसाधनों को अधिक जरूरी वाले विकास क्षेत्रों जैसे हमारे एआई डिस्कवरी इंजन, हमारे विज्ञापन और व्यापार प्लेटफॉर्म, और मेटावर्स की ओर स्थानांतरित कर दिया है।हमने अपने व्यवसाय में लागत में कटौती की है, जिसमें बजट को कम करना, भत्तों को घटाना और रियल एस्टेट संपत्तियों को कम करना शामिल है। हम अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए टीमों का पुनर्गठन कर रहे हैं। लेकिन ये उपाय अकेले हमारे खर्चों को हमारी राजस्व वृद्धि के अनुरूप नहीं लाएंगे, इसलिए मैंने लोगों को जाने देने का कठिन निर्णय भी लिया है।

ऐसे कैसे चलेगा?

छंटनी करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन हम आशा करते हैं कि आप जितनी जल्दी हो सके सभी प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करें और फिर हम इसके माध्यम से आपका समर्थन करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें।

सभी को जल्द ही एक ईमेल मिलेगा जो आपको बताएगा कि इस छंटनी का आपके लिए क्या मतलब है। उसके बाद, प्रत्येक प्रभावित कर्मचारी को अपने सवालों के जवाब पाने और सूचना सत्र में शामिल होने के लिए किसी से बात करने का अवसर मिलेगा।

Latest Business News