1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना से लड़ाई में गैर-चिकित्सा कर्मचारियों की भूमिका अहम, 30-35% मेडिकल सेवा में मदद

कोरोना से लड़ाई में डॉक्टरों के साथ गैर-चिकित्सा कर्मचारियों की भूमिका अहम: जोशी

कोरोना से लड़ाई में डॉक्टरों के साथ गैर-चिकित्सा कर्मचारियों की भूमिका अहम: जोशी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2022 17:18 IST
कोरोना से लड़ाई में...- India TV Hindi News
Photo:FILE

कोरोना से लड़ाई में डॉक्टरों के साथ गैर-चिकित्सा कर्मचारियों की भूमिका अहम: जोशी

Highlights

  • नॉन मेडिकल स्टाफ के अहम योगदान की बात किए बिना यह बधाई अधूरी

देश बीते 2 सालों से कोरोना की गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। इस बड़ी लड़ाई में देश के मेडिकल स्टाफ ने बड़ी भूमिका निभाई है। यहां डॉक्टरों के योगदान की चर्चा हर कोई करता है, लेकिन नॉन मेडिकल स्टाफ के अहम योगदान की बात किए बिना यह बधाई अधूरी है। गैर चिकित्सा स्टाफ के इसी योगदान पर प्रकाश डालते हुए लेखक विश्व बंधु जोशी ने "हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन फ्रॉम द पर्सपेक्टिव ऑफ नॉन-मेडिकल एक्जीक्यूटिव्स- द अनसंग हीरोज" नाम से किताब लिखी है। 

इस किताब में जोशी ने बाताया कि डॉक्टरों और गैर-चिकित्साकर्मियों ने कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद से लाखों लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, यहां तक ​​कि उनमें से कुछ की ड्यूटी के दौरान मृत्यु भी हो गई। उन्होंने जोर देकर कहा कि "औसतन, 65-70% गैर-चिकित्सक (प्रशासक, प्रबंधक, पर्यवेक्षक, फार्मासिस्ट, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड बॉय, क्लर्क, हाउसकीपिंग स्टाफ, आदि) 30-35% मेडिकल सेवा में मदद करते हैं। हालांकि, डॉक्टरों को पुरस्कार और प्रशंसाएं मिलती हैं, जबकि आमतौर पर सहायक कर्मचारियों की अनदेखी की जाती है।”

लेखक ने प्रशासन, ओपीडी, वार्ड, नर्सिंग, प्रयोगशाला और निदान, टीपीए, लेखा, वित्त, फार्मेसी, हाउसकीपिंग, लॉन्ड्री, सुरक्षा और पार्किंग, परिवहन, जैव-चिकित्सा, मानव संसाधन, आदि जैसे विभिन्न विभागों और उनके कामकाज को व्यापक रूप से विस्तृत किया है। जो एक अस्पताल के कामकाज में बहुत महत्वपूर्ण हैं। लेखक के मुताबिक डॉक्टर्स डे और नर्सेस डे की तरह ही "नॉन-मेडिकोज डे" भी होना चाहिए। 18 दिसंबर, 2021 को गौतम बुद्ध नगर के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने पुस्तक का विमोचन किया है। 

Latest Business News

Write a comment