Sunday, June 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ घमूने की प्लानिंग, डिस्काउंट के नाम पर जमकर हो रही ठगी, ऐसे रहें सुरक्षित

गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ घमूने की प्लानिंग, डिस्काउंट के नाम पर जमकर हो रही ठगी, ऐसे रहें सुरक्षित

मौजूदा समय में सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है। टिकट से लेकर होटल की बुकिंग अधिकांश लोग ऑनलाइन करा रहें हैं। इसी का फायदा उठाकर ठग सस्ती यात्रा या कम लागत में ज्यादा सविधाएं देने का ऑफर दे रहें हैं। इस झांसे में बहुत सारे लोगा आ रहें हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 22, 2023 7:28 IST
गर्मी की छुट्टियां- India TV Paisa
Photo:FILE गर्मी की छुट्टियां

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई है। ऐसे में अगर आप अपनी फैमिली के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहें हैं तो सावधान हो जाइए। दरअसल, डिस्काउंट के नाम पर जालसाज लोगों को जमकर चूना लगा रहें हैं। यह जानकारी एक सर्व रिपोर्ट से सामने आई है। मैकैफी कॉरपोरेशन की ‘सेफर हॉलीडेज’ यात्रा रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी संख्या में भारतीय यात्रियों को बुकिंग करते समय छूट के नाम पर ठगा जा रहा है। मैकैफी कॉरपोरेशन की ‘सेफर हॉलीडेज’ यात्रा रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में शामिल लगभग 51 प्रतिशत भारतीय यात्रा के लिए बुकिंग करने के दौरान रुपये बचाने की कोशिश में ऑनलाइन घोटालों का शिकार हुए हैं।

औसतन 83 हजार रुपये का लगा चूना

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ कि ठगी के शिकार 77 प्रतिशत लोग यात्रा शुरू होने से पहले ही 1,000 डॉलर (83,000 रुपये) तक गंवा चुके थे। यह रिपोर्ट सात देशों के 7,000 लोगों पर किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है। इसमें भारत से 1,010 लोगों ने भाग लिया था। रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि भारत में छुट्टियों के लिए यात्रा पर जाने वाले 66 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह इस वर्ष देश के अंदर ही यात्रा करेंगे जबकि 42 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रा करेंगे।

इस तरह टूर फैकेज में हो रहा फर्जीवाड़ा 

जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है। टिकट से लेकर होटल की बुकिंग अधिकांश लोग ऑनलाइन करा रहें हैं। इसी का फायदा उठाकर ठग सस्ती यात्रा या कम लागत में ज्यादा सविधाएं देने का ऑफर दे रहें हैं। इस झांसे में बहुत सारे लोगा आ रहें हैं। इसके साथ ही बड़ी-बड़ी ट्रैवल कंपनियों से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर भी ठगी को अंजाम दे रहे हैं। 

इस तरह अपने को ठगी के जाल से बचाएं 

जानकारों का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन ठगी का बड़ा रैकेट पनप गया है। इसके चलते साइबर धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं। इससे बचाने के लिए तीन उपाय है, नंबर-1, पुख्ता जानकारी, नंबर-2, जल्द किसी भी चीज पर विश्वास नहीं करना और नंबर-3, लालच से हमेशा बचना। अगर आप कोई टूर पैकेज ले रहे है तो कभी भी सस्ते के चक्कर में न पड़ें। किसी भी साइट से बुकिंग कराने से पहले पूरी जानकारी जरूर लें। ऑफर की हकीकत को चेक करें। अगर विश्वास न हो तो उस कंपनी का जीएसटी नंबर, पैन कार्ड नंबर जैसे डिटेल्स मांगे। अगर आप ऐसा करेंगे तो ठगी से एक हद तक बच पाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement