Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इधर RBI ने 2,000 रुपये के नोट बंद करने का आदेश जारी किया, उधर Zomato पर खेला हो गया

इधर RBI ने 2,000 रुपये के नोट बंद करने का आदेश जारी किया, उधर Zomato पर खेला हो गया

RBI Issued Order: रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशों के तहत मंगलवार 23 मई से देश भर के बैंकों में 2000 रुपये के नोट की बदली की ​प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बीच जोमैटो ने हैरान करने वाला आंकड़ा पेश किया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 22, 2023 23:49 IST
Online Food on Zomato- India TV Paisa
Photo:FILE Online Food on Zomato

Online Food on Zomato: जब से देश में 2,000 के नोट को वापस लेने का RBI ने आदेश जारी किया है। बाजार में इसको लेकर काफी हलचल मच गई है। जिसके पास भी 2,000 का नोट पड़ा हुआ है, वह उसे जल्द से जल्द खर्च करने की कोशिश में लगा हुआ है। इस बात का सबसे बड़ा सबूत जोमैटो के हाथ लगा है। आज दिन में जोमैटो ने ट्वीट कर बताया कि शुक्रवार के बाद से जितने भी फूड के ऑर्डर हुए हैं, उनमें से जो भी कैश ऑन डिलीवरी थे। उसके लिए ग्राहकों ने 2,000 रुपये के नोट दिए। और इसका आंकड़ा टोटल ऑर्डर का 72% चला गया है।

इस तरीके से भी कर सकते हैं नोट का यूज

रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशों के तहत मंगलवार 23 मई से देश भर के बैंकों में 2000 रुपये के नोट (2000 rupees note ban) की बदली की ​प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बीच रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए किसी फॉर्म या मांग पर्ची की जरूरत नहीं है। बता दें कि रिजर्व बैंक ने 2000 के नोटों को चलन से वापस लेने की कवायद के तहत एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के नोटों बदलने की अनुमति दी है। आरबीआई ने शुक्रवार को एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की, लेकिन जनता को 30 सितंबर तक ऐसे नोटों को खातों में जमा करने या उन्हें बैंकों में बदलने का समय दिया।

RBI ने दिया था आदेश

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा की। हालांकि इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से 30 सितंबर तक जमा या बदला जा सकता है। आरबीआई ने शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है। उसने बैंकों से 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को कहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement