Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिकॉर्डतोड़ मुनाफे के बावजूद मुकेश अंबानी का बड़ा फैसला, रिलायंस अब नहीं करेगी ये काम

रिकॉर्डतोड़ मुनाफे के बावजूद मुकेश अंबानी का बड़ा फैसला, रिलायंस अब नहीं करेगी ये काम

पिछले साल, मई में, रिलायंस ने कहा था कि रिलायंस न्यू एनर्जी (RNEL) को समामेलित किया जाएगा क्योंकि नवीकरणीय ऊर्जा पहल सीधे कंपनी द्वारा की जाएगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 23, 2023 12:34 IST
mukesh ambani- India TV Paisa
Photo:FILE mukesh ambani

रिलायंस इंडस्ट्री ने शुक्रवार शाम अपने तिमाही नतीजे घोषित करते हुए सभी को चौंका दिया। कंपनी ने मार्च तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा दर्ज किया है। लेकिन तिमाही नतीजे घोषित करने के अगले ही दिन कंपनी ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए सभी को चौंका दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शनिवार को कहा कि कंपनी के बोर्ड ने सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (RNEL) को उसके साथ विलय करने के प्रस्ताव को वापस ले लिया है, और आरएनईएल समूह के नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार का कार्य करेगा।

फैसला लिया वापस

कंपनी ने नियामक फाइलिंग में कहा है कि नई ऊर्जा/नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय और निवेश संरचना की समीक्षा के आधार पर, बोर्ड ने 21 अप्रैल, 2023 को आयोजित अपनी बैठक में निर्णय लिया है कि नई ऊर्जा/नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय RNEL के माध्यम से किया जाना चाहिए और योजना को वापस ले लिया जाना चाहिए।

कंपनी की सब्सिडियरी है RNEL

पिछले साल, मई में, रिलायंस ने कहा था कि रिलायंस न्यू एनर्जी (RNEL) को समामेलित किया जाएगा क्योंकि नवीकरणीय ऊर्जा पहल सीधे कंपनी द्वारा की जाएगी। रिलायंस न्यू एनर्जी (RNEL) RIL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह योजना वर्तमान में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT), मुंबई बेंच के अनुमोदन के लिए लंबित है, अब इसे वापस लेने का निर्णय लिया गया है।

दर्ज किया रिकॉर्ड मुनाफा 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही में 19,299 करोड़ रुपये के समेकित शुद्ध लाभ में 19.11 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की, जो कि ऑयल-टू-केमिकल्स में अब तक का उच्चतम परिचालन लाभ है। समूह के तेल और गैस खंड ने भी मजबूत वृद्धि दर्ज की है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement