Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एलन मस्क यह क्या बोल गए? टेस्ला के शेयर में 12% की बड़ी गिरावट, कंपनी का मार्केट कैप 80 अरब डॉलर घटा

एलन मस्क यह क्या बोल गए? टेस्ला के शेयर में 12% की बड़ी गिरावट, कंपनी का मार्केट कैप 80 अरब डॉलर घटा

2023 के दौरान स्टॉक की कीमत दोगुनी हो गई, लेकिन ये लाभ साल की पहली छमाही के दौरान आया और टेस्ला के शेयर 2024 में कमजोर शुरुआत के साथ बंद हो गए, बुधवार की कमाई रिपोर्ट से पहले 16 प्रतिशत की गिरावट आई।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 26, 2024 15:44 IST
एलन मस्क- India TV Paisa
Photo:AP एलन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा कीमतों में कटौती के बावजूद बिक्री में मंदी का संकेत देने के बाद कंपनी के शेयर में 12 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ गई। पहले से ही दुनिया के सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता के मार्जिन को नुकसान पहुंचाया है। वहीं, सुस्त मांग और चीनी प्रतिस्पर्धा के बारे में निवेशकों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। बाजार खुलने के बाद टेस्ला के शेयरों में 12 फीसदी से अधिक की गिरावट आई। इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में धीमी वृद्धि और चीनी प्रतिद्वंद्वियों से अस्तित्व के खतरे की चेतावनी के कुछ ही घंटों बाद कंपनी के बाजार मूल्य में 80 अरब डॉलर की गिरावट आई। बुधवार को एक कमाई प्रस्तुति में दुनिया के सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता ने कहा कि इस साल उसकी बिक्री वृद्धि पिछले साल की तुलना में काफी कम हो सकती है।

डिलीवरी में 38 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि पिछले साल 2022 की तुलना में डिलीवरी में 38 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई थी, टेस्ला ने पहले कई वर्षों में औसतन 50 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर का लक्ष्य रखा था। पिछली तिमाही के लिए टेस्ला के वित्तीय नतीजे भी निराशाजनक रहे, प्रति शेयर समायोजित आय एक साल पहले की तुलना में 40 प्रतिशत कम हो गई, और राजस्व, जो 3 प्रतिशत बढ़कर 25 बिलियन डॉलर हो गया, बाजार पूर्वानुमान से नीचे आ गया। 2021 की शुरुआत तक उम्मीद से बेहतर नतीजों के सिलसिले के बाद, यह लगातार दूसरी तिमाही थी जब कंपनी विश्लेषकों के आय अनुमान से कम रही।

2023 के दौरान स्टॉक की कीमत दोगुनी हो गई

2023 के दौरान स्टॉक की कीमत दोगुनी हो गई, लेकिन ये लाभ साल की पहली छमाही के दौरान आया और टेस्ला के शेयर 2024 में कमजोर शुरुआत के साथ बंद हो गए, बुधवार की कमाई रिपोर्ट से पहले 16 प्रतिशत की गिरावट आई। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, स्टॉक इस समय पिछले साल अप्रैल के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। गुरुवार का इंट्राडे घाटा दिसंबर 2022 के अंत में 11.4 प्रतिशत की असामान्य रूप से बड़ी एक दिवसीय गिरावट के बराबर था। सीएनएन ने बताया कि उस समय, निवेशक टेस्ला की बिक्री और लाभप्रदता के साथ-साथ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित थे।  कम से कम नौ ब्रोकरेज ने स्टॉक की रेटिंग घटा दी, जबकि सात ने अपनी रेटिंग बढ़ा दी। औसतन, कंपनी की $225 के औसत मूल्य लक्ष्य के साथ "होल्ड" रेटिंग है, जो गुरुवार को शेयर के $182.63 के समापन मूल्य से 23 प्रतिशत अधिक है।

इनपुटः आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement