Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बच्चों का संवारना चाहते हैं भविष्य, जानें पोस्ट ऑफिस की इस योजना के बारे में

Bal Jeevan Bima Yojna: बच्चों का भविष्य बेहतर बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश

आमतौर पर बच्चों के भविष्य की चिंता माता-पिता को उनके पैदा होते ही होने लगती है, जैसे जैसे बच्चे बढ़ते जाते हैं माता पिता की चिंताए भी बढ़ती जाती है। वहीं अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप बच्चों का भविष्य संवार सकते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2023 19:16 IST
Important information about to post scheme bal jeevan bima yojana - India TV Paisa
Photo:CANVA बच्चों के भविष्य की है फिक्र, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश से बनेगी बात

Bal Jeevan Bima Yojna: भारत में बच्चों के जन्म होते ही उनके माता-पिता उसकी भविष्य की बेहतर तैयारियों में लग जाते हैं। बच्चों के बेहतर खानपान, अच्छे रहन-सहन, सुरक्षित भविष्य की व्यवस्था करनी होती है। वहीं आज का दौर महंगाई का दौर है, ऐसे में कुछ बच्चों के माता-पिता उनके जन्म के साथ ही आगे की योजना बना लेते हैं, जहां वह बच्चों के लिये निवेश करना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी इस समय अपने बच्चे के लिये सुरक्षित निवेश करने की तैयारी में है, तो आप सही जगह पर हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की बाल जीवन बीमा योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

जानें बाल जीवन बीमा योजना के बारे में

बाल जीवन बीमा योजना को पोस्ट ऑफिस के ग्रामीण डाक जीवन बीमा में गिना जाता है, जोकि बच्चों के लिए एक खास इंश्योरेंस स्कीम मानी जाती है। इस योजना को बच्चे के माता पिता ले सकते हैं, जिनकी अधिकतम उम्र 45 वर्ष रखी गयी है, वहीं जिन अभिभावकों की उम्र 45 वर्ष से अधिक होगी तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे।  

कितने वर्ष के बच्चों के लिये है यह योजना

बता दें कि बाल जीवन बीमा योजना 5 साल से 20 साल तक के बच्चों के लिये है, साथ ही इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के दो बच्चों को ही इसका लाभ मिलेगा, यानी इस योजना में 3 बच्चे सम्मिलित नहीं हो सकते हैं। 

जमा करने होंगे इतने रुपये, ये मिलेगा लाभ

बाल जीवन बीमा योजना में बच्चों के लिये रोजाना 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम उपलब्ध है, मान लीजिये अगर आप इसे 5 साल के लिये लेते हैं तो आपको 6 रुपये का प्रीमियम रोजाना देना पड़ेगा। वहीं अगर आप इस योजना को 20 साल के लिये अपनाते हैं तो आपको 18 रुपये का प्रीमियम रोजाना देना पड़ेगा,  जहां 6 रुपये का प्रीमियम रोजाना जमा करने पर आपको 1 लाख रूपये मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement