Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जोमैटो ने ग्राहकों के लिए 25 प्रतिशत बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस, जानिए अब आपको कितने पैसे चुकाने होंगे?

जोमैटो ने ग्राहकों के लिए 25 प्रतिशत बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस, जानिए अब आपको कितने पैसे चुकाने होंगे?

Zomato की ओर से प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाकर अब 5 रुपये कर दिया गया है। यह पहले 4 रुपये प्रति ऑर्डर थी।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 22, 2024 11:19 IST
Zomato- India TV Paisa
Photo:FILE Zomato

फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो की ओर से ग्राहकों के लिए 25 प्रतिशत प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी गई है। इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को खाना ऑर्डर करते समय 5 रुपये की प्लेटफॉर्म फीस प्रति ऑर्डर चुकानी होगी। बढ़ोतरी से पहले जोमैटो पर प्रति ऑर्डर 4 रुपये की प्लेटफॉर्म फीस लगती थी। 2024 की जनवरी में कंपनी द्वारा प्लेटफॉर्म फीस को 3 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये प्रति ऑर्डर किया गया था।  

इन शहरों के ग्राहकों पर होगा असर? 

जानकारी के मुताबिक, कंपनी की ओर से जिन शहरों के लिए प्लेटफॉर्म में इजाफा किया गया है। उसमें दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ जैसे शहरों का नाम शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक दिन में 20 लाख से लेकर 22 लाख तक के ऑर्डर सर्व करती है। ऐसे में एक रुपये की फीस बढ़ने का सीधा असर कंपनी के मुनाफे में बढ़े स्तर पर देखने को मिल सकता है। 

जोमैटो  की ओर से अगस्त 2023 में प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू किया गया था। उस समय कंपनी 2 रुपये प्रति ऑर्डर चार्ज करती थी। पिछले साल अक्टूबर में इसे 3 रुपये और जनवरी 2024 में इसे बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया गया है। बता दें, अगर आप जोमैटो की गोल्ड लोयल्टी प्रोग्राम लेते हैं तो आपको डिलीवरी चार्ज अदा करने की आवश्यकता नहीं है। अन्यथा आपको डिलीवरी चार्ज देना होगा। 

स्विगी में कितनी है प्लेटफॉर्म फीस? 

जोमैटो की मुख्य प्रतिद्वंदी कंपनी स्विगी की ओर से भी ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस चार्ज की जाती है और यह फिलहाल 5 रुपये प्रति ऑर्डर है। फिलहाल फूड डिलीवरी मार्केट में इन्हीं दोनों कंपनियों के पास 95 प्रतिशत से ज्यादा का मार्केट शेयर है। 

मुनाफे में जोमैटो 

वित्त वर्ष 2023-24 में जोमैटो ने 138 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया गया था। वहीं, पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 347 करोड़ रुपये का घाटादर्ज किया था। इस दौरान कंपनी की आय में सालाना आधार पर 69 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement