1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स-निफ्टी लगातार छठे दिन बढ़त के साथ बंद, येस बैंक पांच प्रतिशत गिरा

सेंसेक्स-निफ्टी लगातार छठे दिन बढ़त के साथ बंद, येस बैंक पांच प्रतिशत गिरा

अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर सकारात्मक रुख से शंघाई, हांगकांग और सियोल के शेयर बाजार बढ़त के साथ जबकि जापान का निक्केई गिरावट के साथ बंद हुआ।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 01, 2019 16:45 IST
Sensex ends marginally higher; Yes Bank drops 5 pc- India TV Paisa
Photo:SENSEX ENDS MARGINALLY HI

Sensex ends marginally higher; Yes Bank drops 5 pc

नई दिल्‍ली। घरेलू शेयर बाजार में लगातार छठे दिन तेजी का दौर जारी रहा। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुक्रवार को उतार-चढ़ाव के बाद 36 अंक मामूली बढ़त के साथ 40,165 अंक पर बंद हुआ। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 35.98 अंक यानी 0.09 प्रतिशत बढ़कर 40,165.03 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, सेंसेक्स ऊंचे में 40,283.30 अंक और नीचे में 40,014.23 अंक तक गया।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 13.15 अंक यानी 0.11 प्रतिशत बढ़कर 11,890.60 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, वेदांता, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी, एक्सिस बैंक और आईटीसी में 5.18 प्रतिशत तक की तेजी आई।

इसके विपरीत, येस बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा 5.46 प्रतिशत की गिरावट रही। इसके अलावा, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, एचसीएल टेक और एनटीपीसी के शेयर तीन प्रतिशत तक गिर गए।

विश्लेषकों ने कहा कि शेयर बाजार में हाल में आई तेजी थोड़ी समय के लिए थी और जिन कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ हफ्तों में तेजी दर्ज की गई है उनमें विशेष रूप से बिकवाली का दौर रहा। बुनियादी उद्योगों का उत्पादन जैसे वृहद आर्थिक आंकड़ों से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सितंबर महीने में 5.2 प्रतिशत घट गया। यह एक दशक में इस क्षेत्र का सबसे खराब प्रदर्शन है और इससे इस समय चल रही आर्थिक सुस्ती की गंभीरता का पता चलता है। बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों में से सात के उत्पादन में सितंबर में गिरावट आई है।

अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर सकारात्मक रुख से शंघाई, हांगकांग और सियोल के शेयर बाजार बढ़त के साथ जबकि जापान का निक्केई गिरावट के साथ बंद हुआ।

Write a comment