1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बजट के हफ्ते में शेयर बाजार के 7 लाख करोड़ डूबे. RIL का बाजार मूल्य 88 हजार करोड़ घटा

बजट के हफ्ते में शेयर बाजार के 7 लाख करोड़ डूबे. RIL का बाजार मूल्य 88 हजार करोड़ घटा

बीते हफ्ते के दौरान बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा गिरा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 02, 2020 12:28 IST
Stock Market- India TV Paisa

Stock Market

शेयर बाजार के लिए बजट का पूरा हफ्ता निराशाजनक साबित हुआ है। बजट के दिन बड़ी गिरावट से पहले ही पूरे हफ्ते शेयरों पर दबाव देखने को मिला था। बीते हफ्ते के दौरान बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा गिरा। वहीं हफ्ते में बाजार मूल्य के हिसाब से सबसे ज्यादा नुकसान रिलायंस इंडस्ट्री को सहना पड़ा ।
 
 
बजट के इस हफ्ते कुल 6 दिन कारोबार हुआ। बजट शनिवार को पेश हुआ इसलिए इस दिन बाजार का विशेष सत्र रखा गया। सोमवार के कारोबार से पहले 24 जनवरी के बंद भाव के आधार पर बीएससी पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 160.27 लाख करोड़ के स्तर पर था। बजट हफ्ते के आखिरी दिन यानि इस शनिवार के बंद भाव के आधार पर बाजार का कुल मूल्य घट कर 153.04 लाख करोड़ के स्तर पर आ गया। यानि 6 दिनों के कारोबार के दौरान कुल बाजार मूल्य मे 7.23 लाख करोड़ रुपये की कमी देखने को मिली है। 
 
हफ्ते में 30 शेयरों के सूचकांक सेंसेक्स में करीब 1900 अंक की गिरावट देखने को मिली। इस दौरान देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियों में से 7 को नुकसान उठाना पड़ा। इन 7 कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 1.9 लाख करोड़ रुपये घट गया। बाजार मूल्य में सबसे ज्यादा नुकसान रिलायंस इंडस्ट्री को हुआ। हफ्ते में कंपनी का कुल बाजार मूल्य 87 हजार करोड़ रुपये घट गया। वहीं बाजार मूल्य में एचडीएफसी को 31 हजार करोड़, एचडीएफसी बैंक को करीब 25 हजार करोड़, आईसीआईसीआई बैंक को 19 हजार करोड़, एसबीआई को 17 हजार करोड़, टीसीएस को 73 सौ करोड़ और इंफोसिस को 11 सौ करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं दूसरी तरफ भारती एयरटेल के बाजार मूल्य में 24 सौ करोड़, कोटक महिंद्रा बैंक में 12 सौ करोड़ और हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाजार मूल्य में 119 करोड़ की बढ़ोतरी दर्ज हुई।
 
हफ्ते के दौरान बाजार के सामने कई चुनौतियां रही। इसमे बजट के अलावा चीन में जारी वायरस संकट भी है। संकट की वजह से चीन में कारोबार गतिविधियां ठप पड़ रही हैं, जिसका असर दुनिया भर की अर्थव्यवसथाओं पर पड़ने की आशंका जताई जा रही है।
 
बाजार मूल्य वास्तव में किसी कंपनी के मौजूदा शेयर कीमत के आधार पर सभी शेयरों कुल कीमत होती है। बाजार मूल्य में कारोबार के दौरान हर पल उतार या चढ़ाव देखने को मिलता है। आपको बता दें कि बजट हफ्ते में नुकसान से अलग जनवरी के महीने में पहले 15 दिन के दौरान बीएसई का बाजार मूल्य 5 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया था। 
Write a comment
X