Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Dividend से कमाई का मौका: इन 5 स्टॉक्स में शेयरधारकों को अगले पांच दिन में मिलेगा बंपर डिविडेंड

Dividend से कमाई का मौका: इन 5 स्टॉक्स में शेयरधारकों को अगले पांच दिन में मिलेगा बंपर डिविडेंड

Dividend: बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी कंपनी की पहचान में एक ट्रिगर डिविडेंड भी होता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 31, 2022 13:00 IST
Dividend Opportunity - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Dividend Opportunity

Highlights

  • अच्छी कंपनी की पहचान में एक ट्रिगर डिविडेंड भी होता है
  • अच्छी डिविडेंड देने वाली कंपनियों में निवेश करना चाहिए
  • पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने 2.25 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश देने की सिफारिश की

Dividend:  स्टॉक मार्केट निवेशक केवल शेयरों में तेजी आने से ही पैसा नहीं कमाते बल्कि कुछ और तरीकों से भी पैसा कमाया जाता है। उनमें से एक है कि डिविडेंड यानी लाभांश से होने वाली कमाई। कंपनी जब मुनाफा कमाती हे तो वह अपने शेयरधारकों को शेयर की फेस वैल्यू पर प्रति शेयर के हिसाब से एक निश्चित रिटर्न देती है। उसे डिविडेंड कहा जाता है। कई बार कंपनियां अपने शेयरधारकों को मोटा डिविडेंड देती है। इससे शेयरधारको को अच्छी कमाई हो जाती है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी कंपनी की पहचान में एक ट्रिगर डिविडेंड भी होता है। ऐसे में निवेशक को अच्छी डिविडेंड देने वाली कंपनियों में निवेश करना चाहिए। हम आपको ऐसी ही पांच कंपनियों की सूची दे रहे हैं। ये कंपनियां अगले पांच दिन में डिविडेंड देने की घोषणा कर सकती हैं। ऐसे में अगर आपने इनमें निवेश किया है तो आपको अच्छी आमदनी हो सकती है।

 

1. Power Finance Corporation:  पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के निदेशक मंडल ने 2.25 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश देने की सिफारिश की है। बोर्ड ने लाभांश देने के लिए 2 सितंबर 2022 की तारीख तय की है। ऐसे में अगर आपने इस कंपनी के शेयर में निवेश किया है तो 2 सितंबर को लाभांश की रकम आपके खाते में जमा हो सकती है।

2. Lakshmi Mills Company: कंपनी के निदेशक मंडल ने 2 सितंबर 2022 को लाभांश भुगतान के लिए तारीख तय की है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2021.22 के लिए 25 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम लाभांश की घोषणा की है। कंपनी ने सितंबर 2021 में अपने शेयरधारकों को पहले ही 15 रुपये अंतरिम लाभांश देने की घोषणा कर दी है। इसलिए, कंपनी द्वारा दिया गया कुल वार्षिक लाभांश वित्त वर्ष 22 में 40 रुपये, 25 रुपये और 15 रुपये है।

3. APL Apollo Tubes:  कंपनी के निदेशक मंडल ने लाभांश भुगतान के लिए 3 सितंबर 2022 की तिथि तय की है। कंपनी बोर्ड ने 3.50 प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम लाभांश की घोषणा की है। कंपनी ने सितंबर 2021 में अपने शेयरधारकों को 1;1 बोनस शेयर दिए थे। इसलिए, एपीएल अपोलो ट्यूब्स के शेयरधारकों के लिए वित्त वर्ष 22 एक अच्छा साल रहा है।

4. GIC Housing Finance: हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्तीय वर्ष 2021.22 के लिए 4.50 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम लाभांश की घोषणा की है। कंपनी सितंबर 2021 में पहले ही 4.0 प्रति इक्विटी शेयर का अंतरिम लाभांश दे चुकी है। इसलिए, कंपनी द्वारा घोषित शुद्ध लाभांश 8.50 प्रति इक्विटी शेयर हो जाता है। कंपनी बोर्ड ने 2 सितंबर 2022 को लाभांश भुगतान के लिए तारीख तय की है।

5. TVS Srichakra Limited:  कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 16.30 रुपये प्रति इक्विटी शेयर अंतिम लाभांश की घोषणा की है जो कि अगस्त 2021 में दिया गया अंतरिम लाभांश 30 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अतिरिक्त है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement