Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. निवेशकों के आज 13 लाख करोड़ स्वाहा, मिड-स्मॉल कैप में ब्लडबाथ, जानें अब आगे क्या?

निवेशकों के आज 13 लाख करोड़ स्वाहा, मिड-स्मॉल कैप में ब्लडबाथ, जानें अब आगे क्या?

शेयर मार्केट में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई सेंसेक्स में 906.07 अंक की गिरावट आई है जबकि निफ्टी भी 338.00 अंक टूट गया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 13, 2024 17:26 IST
शेयर मार्केट में हाहाकार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट में हाहाकार

शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से चली आ भारी बिकवाली आज सुनामी में बदल गई। लॉर्ज कैप के साथ मिड और स्मॉल कैप में भारी बिकवाली ने निवेशकों के आंखों में आंसू ला दिए। बाजार में ​बिकवाली का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज एक दिन में निवेशकों के 13 लाख करोड़ रुपये डूब गए। आपको बता दें कि बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 906.07 अंकों की भारी गिरावट के साथ 72,761.89 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 338.00 अंकों की गिरावट के साथ 21,997.70 पर बंद हुआ। सबसे अधिक गिरावट आज मिड और स्मॉल कैप इंडेक्स में देखने को मिली। निफ्टी मिड कैप 2,115.45 अंक टूटकर 45,971.40 अंक पर बंद हुआ। वहीं, स्मॉल कैप 797.05 अंक लुढ़ककर 14,295.05 पर बंद हुआ। 

बाजार में भारी बिकवाली आने से बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप में करीब 13 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई। आपको बता दें कि 12 मार्च को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 3,85,64,425.51 करोड़ रुपये था। वहीं, 13 मार्च को बाजार बंद होने पर यह घटकर 3,72,11,717.47 करोड़ रुपये रह गया। इस तरह​निवेशकों को आज 13 लाख करोड़ रुपये से अधिक डूब गए। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में आगे भी गिरावट जा रह सकती है। इसलिए निवेशकों को अभी सावधानी बरतने की जरूरत है। आम चुनाव तक बाजार में भारी उथल-पुथल रहने की आशंका है। 

 88 प्रतिशत स्टॉक लुढ़के

पीएसयू, बिजली, बुनियादी ढांचे, धातु, रियल्टी शेयरों में भारी गिरावट से बुधवार को शेयर बाजार में 88 प्रतिशत स्टॉक टूट गए। सभी सेक्टरों में भारी गिरावट रही। पीएसयू स्टॉक इंडेक्स 5 फीसदी से ज्यादा नीचे, यूटिलिटीज इंडेक्स 6 फीसदी से ज्यादा नीचे, रियल्टी इंडेक्स 5 फीसदी और मेटल इंडेक्स 4 फीसदी से ज्यादा नीचे बंद हुआ। 88 प्रतिशत शेयरों में गिरावट के साथ बाजार लाल निशान में बंद हुए। कम से कम 975 शेयरों में लोअर सर्किट लग गया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि निकट अवधि में निवेशकों को व्यापक बाजार, विशेषकर स्मॉल कैप सेगमेंट में निरंतर मंदी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। खुदरा निवेशकों के जरूरत से ज्यादा उत्साह के कारण इन क्षेत्रों में वैलुएशन हाई है, जो चिंता का विषय बना हुआ है।

इन कंपनियों के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट 

सेंसेक्स के शेयरों में पावर ग्रिड में सर्वाधिक सात प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। इसके अलावा एनटीपीसी, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती एयरटेल, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज और हिंदुस्तान यूनिलीवर भी नुकसान में रहे। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले, बजाज फाइनेंस और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। बीएसई ‘स्मॉलकैप’ सूचकांक 5.11 प्रतिशत जबकि ‘मिडकैप’ सूचकांक 4.20 प्रतिशत नीचे आया। 

वैश्विक बाजार में मिलाजुला रुख

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को तेजी थी। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 73.12 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.09 प्रतिशत चढ़कर 82.81 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement