1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. IPO News: इस कंपनी के IPO ने निवेशकों को किया मालामाल, आज लिस्ट होते ही हुआ 33% का मुनाफा

IPO News: इस कंपनी के IPO ने निवेशकों को किया मालामाल, आज लिस्ट होते ही हुआ 33% का मुनाफा

IPO News: BSE पर इश्यू प्राइज के मुकाबले 19.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 262 रुपये प्रति शेयर के भाव पर सूचीबद्ध हुआ। बाद में शेयर 33.18 फीसदी की तेजी के साथ 293 रुपये के स्तर पर पहुंच गए।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 26, 2022 15:36 IST
IPO- India TV Hindi
Photo:FILE IPO

Highlights

  • सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी का शेयर शुक्रवार को लिस्ट हो गया है
  • 220 रुपये के इश्यू प्राइज के मुकाबले 19 प्रतिशत प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध
  • बाद में शेयर 33.18 फीसदी की तेजी के साथ 293 रुपये के स्तर पर पहुंच गए

शेयर बाजार में एक बार फिर से आईपीओ की बहार आती दिख रही है। हाल के दिनों में शेयर बाजार में आईपीओ पेश करने वाली कंपनी सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी का शेयर शुक्रवार को लिस्ट हो गया है। लिस्ट होते ही कंपनी ने अपने निवेशकों को मोटा मुनाफा कमा कर दिया है। पहले कारोबारी दिवस में 220 रुपये के इश्यू प्राइज के मुकाबले 19 प्रतिशत प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध हुआ। 

33 फीसदी की उछाल 

सिरमा का शेयर बीएसई पर इश्यू प्राइज के मुकाबले 19.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 262 रुपये प्रति शेयर के भाव पर सूचीबद्ध हुआ। बाद में शेयर 33.18 फीसदी की तेजी के साथ 293 रुपये के स्तर पर पहुंच गए। एनएसई में शेयर 18.18 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 260 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। शेयर और 33.31 फीसदी चढ़कर 293.30 रुपये पर पहुंच गया। 

32 गुना सब्सक्राइब हुआ था IPO

पिछले सप्ताह, बृहस्पतिवार को सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को निर्गम के अंतिम दिन 32.61 गुना अभिदान मिला था। कंपनी के 840 करोड़ रुपये के आईपीओ की कीमत 209-220 रुपये प्रति शेयर तय की गई थी।

झुनझुनवाला समर्थित ये कंपनी ला रही है IPO

रेयर एंटरप्राइजेज समर्थित कॉनकॉर्ड बायोटेक ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये पूंजी जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेजों का मसौदा दाखिल किया है। दस्तावेजों के मसौदा के अनुसार, IPO पूरी तरह से बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। निजी इक्विटी फर्म क्वाड्रिया कैपिटल समर्थित हेलिक्स इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड द्वारा 2,09,25,652 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी। कॉनकॉर्ड फर्मेंटेशन आधारित जैव फार्मा एपीआई के अग्रणी विनिर्माताओं में से है। गुजरात में इसकी तीन विनिर्माण इकाइयां हैं। कंपनी को क्वाड्रिया कैपिटल फंड और रेयर एंटरप्राइजेज का समर्थन प्राप्त है, जिसे अरबपति निवेशक स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला ने अपनी पत्नी रेखा के साथ मिलकर स्थापित किया था। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

विक्रम सोलर को IPO लाने की मंजूरी मिली

सौर ऊर्जा कंपनी विक्रम सोलर को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल गई है। आईपीओ में कंपनी 1,500 करोड़ रुपये तक नए शेयर जारी करेगी। इसके अलावा शेयरधारकों द्वारा 50 लाख इक्विटी शेयरों तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जायेगी। बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को बताया कि विक्रम सोलर ने मार्च में सेबी के पास शुरुआती आईपीओ दस्तावेज जमा किए थे। कंपनी को आईपीओ के लिए सेबी का ‘निष्कर्ष’ 10 अगस्त को मिला है। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का ‘निष्कर्ष’ जरूरी होता है। दस्तावेजों के अनुसार, नए निर्गम से प्राप्त राशि का इस्तेमाल 2,000 मेगावॉट की सालाना उत्पादन क्षमता के साथ एक एकीकृत सौर सेल और सौर मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए किया जाएगा। कंपनी ने 31 दिसंबर, 2021 तक 32 देशों में ग्राहकों को सौर पीवी मॉड्यूल की आपूर्ति की है। कंपनी के पास दिसंबर, 2021 तक 4,870 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक थी। कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे। 

Latest Business News