Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Paytm का शेयर खुलते ही 20% लुढ़का, जानें इतनी बड़ी गिरावट की क्या है वजह?

Paytm का शेयर खुलते ही 20% लुढ़का, जानें इतनी बड़ी गिरावट की क्या है वजह?

पेटीएम का कारोबार सबसे अधिक छोटे टिकट साइज लोन का है। ऐसे में कंपनी का कारोबार प्रभावित होने की संभावना है। इससे कंपनी को नुकसान होगा। 10 बजे तक पेटीएम का शेयर 16.43% की गिरावट के साथ 679.50 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 07, 2023 10:06 IST
Paytm- India TV Paisa
Photo:PTI पेटीएम

Paytm का शेयर आज खुलते ही 20% लुढ़क गया। शेयर में अभी भी बड़ी कमजोरी बनी हुई है। 10 बजे तक शेयर 16.43% की गिरावट के साथ 679.50 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। आपको बता दें कि वन 97 कम्युनिकेशंस के शेयर, जो पेटीएम का संचालन करते हैं, एनएसई पर गुरुवार के कारोबार की शुरुआत के साथ 20% गिरकर 650.45 रुपये के दिन के निचले स्तर पर आ गया। इतनी बड़ी गिरावट के बाद कंपनी के स्टॉक में निवेश करने वाले निवेशकों के बीच हरकंप है। आखिर, ऐसा क्या हुआ है कि कंपनी के शेयर में इतनी बड़ी गिरावट आ गई है। आइए जानते हैं। 

इसलिए पेटीएम के शेयर में आई इतनी बड़ी गिरावट 

आपको बता दें कि पेटीएम में ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि वह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पर्सनल लोन के नियम सख्त करने के बाद 50,000 रुपये से कम के पर्सनल लोन देने में कमी करेगा। आपको बता दें कि आरबीआई ने पर्सनल लोन की मांग और रिस्क को देखते हुए उपभोक्ता ऋण देने के नियम कड़े कर दिए हैं। पेटीएम ने कहा कि वह 50,000 रुपये से अधिक के लोन के लिए "अच्छी मांग" की उम्मीद करते हुए, कम जोखिम वाले और उच्च-क्रेडिट-योग्य ग्राहकों के लिए उच्च-टिकट व्यक्तिगत और वाणिज्यिक ऋण के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। यानी छोटे टिकट साइज के लोन कम देगा। वहीं, पेटीएम का कारोबार सबसे अधिक छोटे टिकट साइज लोन का है। ऐसे में कंपनी का कारोबार प्रभावित होने की संभावना है। इससे कंपनी को नुकसान होगा। इस कारण कंपनी के शेयर में आज इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। 

नियम में क्यों करना पड़ा बदलाव

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में बैंकों और एनबीएफसी को पर्सनल लोन देते समय संभावित चूक को कवर करने के लिए पूंजी की मात्रा बढ़ा दी है। इसके साथ ही आरबीआई ने छोटे-टिकट साइज लोन की मांग, विशेष रूप से 50,000 रुपये से कम के लोन और डिफॉल्ट में वृद्धि के बाद, आरबीआई ने अपने नियम कड़े कर दिए हैं। जानकारों का कहना है कि आरबीआई के नियम में बदलाव से पेटीएम की लोन में लगभग 40% -50% की गिरावट आएगी, लेकिन राजस्व वृद्धि पर न्यूनतम प्रभाव पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement