Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स 912 अंक लुढ़का, निफ्टी 262 अंक टूटकर 17,300 के करीब, जानें शेयर मार्केट में गिरावट की 5 वजह

सेंसेक्स 912 अंक लुढ़का, निफ्टी 262 अंक टूटकर 17,300 के करीब, जानें शेयर मार्केट में गिरावट की 5 वजह

एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप ने गुरुवार को बेवजह कदम उठाया और उसका खामियाजा इसे उठाना पड़ा। दरअसल, बैंक ने बुधवार को अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए 1.75 बिलियन डॉलर की शेयर बिक्री शुरू की।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 10, 2023 10:06 IST
सेंसेक्स - India TV Paisa
Photo:PTI सेंसेक्स

भारतीय शेयर मार्केट में बड़ी बिकवाली हावी हो गई है। बीते दो दिन में ही सेंसेक्स 1400 अंक से अधिक टूट गया है। गुरुवार को सेंसेक्स 540 अंक टूटकर बंद हुआ था। आज शुरुआती एक घंटे में ही सेंसेक्स 900 अंक से अधिक टूट गया है। निफ्टी 50 ने भी 17,400 का अहम सपोर्ट तोड़ दिया है। इस तरह भारतीय स्टॉक मार्केट में एक बार फिर बिकवाली हावी हो गई है। आखिर क्या वजह है कि शेयर मार्केट में इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। बैकिंग, आईटी से लेकर सभी सेक्टर में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। आइए, बाजार में गिरावट की 5 अहम वजह जानते हैं। 

बाजार में गिरावट की 5 अहम वजह

  1. सिलिकॉन वैली बैंक का बेवजह कदम: एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप ने गुरुवार को बेवजह कदम उठाया और उसका खामियाजा इसे उठाना पड़ा। दरअसल, बैंक ने बुधवार को अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए 1.75 बिलियन डॉलर की शेयर बिक्री शुरू की। इसका बैंक के शेयर पर नकारात्मक असर हुआ। इसके कारण बैंक का स्टॉक 60% गिर गया और बैंक का मार्केट कैप 80 बिलियन डॉलर से अधिक घट गया। इसका असर दुनिया भर के शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है। 
  2. बैंकिंग और आईटी शेयरों में बिकवाली: भारतीय बाजार में सिलिकॉन वैली बैंक का असर देखने को मिल रहा है। आज बैंकिंग और आईटी शेयरों में जरबदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है। इसका दबाव सेंसेक्स और निफ्टी पर हुआ है। इसके चलते बाजार में बड़ी गिरावट आई है। 
  3. वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोरी: भारतीय बाजार में यह गिरावट वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोरी की वजह से आई है। अमेरिकी बाजार डाउ जोंस में 550 अंक और नैस्डैक में 240 अंकों की बड़ी गिरावट कल आई थी। एशियाई बाजारो में भी गिरावट आई है। इसका असर भारतीय बाजार पर हुआ है। 
  4. डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी: विशेषज्ञों के अनुसार विदेशों में प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले रुपये में कमजोरी से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 82 के पार चला गया है। 
  5. फेड द्वार ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर: अमेरिका में महंगाई को काबू करने के लिए अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दरों में एक और बढ़ोतरी हो सकती है। इसका असर दुनियाभर के शेयर बाजारों पर देखने को मिल रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement